दिलीप कुमार की भाभी और अमृता सिंह के बीच है खास रिश्ता, आखिर कौन हैं देश की पहली ग्लैमर गर्ल बेगम पारा
Advertisement
trendingNow12175002

दिलीप कुमार की भाभी और अमृता सिंह के बीच है खास रिश्ता, आखिर कौन हैं देश की पहली ग्लैमर गर्ल बेगम पारा

Begum Para Dilip Kumar: बेगम पारा. रिश्ते में दिलीप कुमार की भाभी. इनका कनेक्शन अमृता सिंह से भी है. चलिए बताते हैं आखिर बेगम पारा ने कैसे इंडस्ट्री में जगह बनाई. उनकी आखिरी फिल्म कौन सी थी.

बेगम पारा की कहानी

अगर आपको संजय लीला भंसाली की 'सांवरियां' फिल्म याद है तो सोनम कपूर की दादी का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस भी याद होंगी. ये एक्ट्रेस कोई और नहीं बल्कि जमाने की मशहूर अदाकारा बेगम पारा थीं. अब वह इस दुनिया में नहीं हैं. मगर उनका काम हमेशा हमेशा के लिए फैंस के बीच में बना रहेगा. चलिए बेगम पारा के साथ साथ आपको ये भी बताते हैं कि उनका अमृता सिंह के साथ क्या कनेक्शन हैं.

बेगम पाराआखिरी बार संजय लीला भंसाली की फिल्म 'सांवरियां' में नजर आई थीं. जहां वह दादी के रोल में दिखीं थीं. ये उनकी आखिरी फिल्म थी. अगले ही साल 2008 में वह गुजर गईं. बेगम पारा को लोग इसीलिए भी जानते हैं क्योंकि वह रिश्ते में दिलीप कुमार की भाभी लगती हैं. दिलीप कुमार के सगे छोटे भाई नासिर खान की वह पत्नी थीं. नासिर का तो निधन 49 साल की उम्र में ही हो गया था. फिर उन्होंने तीनों बच्चों की परवरिश अकेले ही की.

बेगम पारा थीं पहली ग्लैमरस गर्ल
बेगम पारा, अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस थीं. जिन्हें फर्स्ट बोल्ड गर्ल के नाम से भी जाना गया. आज से 73 साल पहले बेगम पारा ने बोल्ड फोटोशूट करवाया था. साल 1951 में लाइफ मैगजीन के लिए वह ऐसे ग्लैमरस पोज देती दिखी थीं कि उन्हें लोग बोल्ड बाला कहने लगे थे. उन तस्वीरों में वह व्हाइट साड़ी में सिगरेट के कश लगाती दिखी थीं. 

सारा अली खान का दिलीप कुमार से कनेक्शन था, जानिए फैमिली के बारे में ये खास डिटेल

हिना खान ने रोजा रख खेली होली, फोटोज शेयर कर खास बातें बताईं

17 साल की उम्र में काम करना शुरू किया
वैसे तो बेगम पारा का पूरा परिवार ही काफी चर्चित रहा है. उन्होंने खुद 17 साल की उम्र में फिल्मों में एंट्री कर ली थी. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वह अक्सर घूमने के लिए मुंबई आया करती थीं और इस तरह उनका परिचय एक्टिंग से हुआ था. उनकी डेब्यू फिल्म थी 'चांद', जिसमें वह प्रेम आदिब के साथ नजर आई थीं. ये फिल्म साल 1944 में रिलीज हुई थी. आगे चलकर उन्होंने जंजीर, मेहंदी लैला मजनूं, नया घर से लेकर सोहनी महिवाल जैसी फिल्मों में काम किया.

अमृता सिंह से क्या रिश्ता है
बेगम पारा का जन्म झेलम, पंजाब में हुआ था. उनकी मां का नाम जरीना सुल्ताना था. जरीना अमृता सिंह की नानी हैं. इस नाते अमृता सिंह और बेगम पारा दूर के रिश्तेदार हुए. वहीं एक्ट्रेस के बेटे अयूब खान की बात करें तो वह बॉलीवुड और टीवी के पॉपुलर एक्टर हैं. जिन्होंने कई बड़े प्रोजेक्ट में काम किया है.

कंफ्यूज नहीं होइए, ऐसे समझिए
अमृता की मां रुखसाना
रुखसाना की मां जरीना सुल्ताना
जरीना सुल्ताना की बहन बेगम पारा
बेगम पारा का हसबैंड नासिर खान
नासिर खान के भाई दिलीप कुमार

Trending news