पहले भी सामने आ चुकी है 'पैड मैन' की कहानी, यहां देख सकते हैं ऑनलाइन

अक्षय कुमार की 'पैडमैन' से पहले भी इस विषय पर फिल्में बन चुकी हैं.

Pratik Shekhar प्रतीक शेखर | Updated: Feb 9, 2018, 12:43 PM IST
पहले भी सामने आ चुकी है 'पैड मैन' की कहानी, यहां देख सकते हैं ऑनलाइन
'फुल्लू' की कहानी एक अनपढ़ आदमी फुल्लू पर आधारित थी (फिल्म पोस्टर)

नई दिल्ली: बॉलीवुड के 'खिलाड़ी' अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमैन' आज (शुक्रवार) सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. इससे पहले इस फिल्म को 26 जनवरी को रिलीज होना था, लेकिन 25 जनवरी को संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' रिलीज होने के कारण 'पैडमैन' को आज यानी 9 फरवरी को रिलीज किया गया. महिलाओं के पीरियड्स एक ऐसा विषय है, जिस पर अक्‍सर चुप्‍पी साधने की ही सलाह दी जाती है, लेकिन अक्षय कुमार यह फिल्म इस विषय पर आधारित है. इस फिल्म में अक्षय कुमार, राधिका आपटे और सोनम कपूर मुख्य भूमिकाओं में हैं. इस फिल्म के डायरेक्टर आर बाल्की हैं.

पहले भी बन चुकी है इस विषय पर फिल्म
बता दें, अक्षय की 'पैडमैन' से पहले भी इस विषय पर 'फुल्लू' और 'मेंस्ट्रुअल मैन' जैसी फिल्में बन चुकी हैं, जिसमें 'फुल्लू' एक बॉलीवुड फिल्म थी और 'मेंस्ट्रुअल मैन' एक डाक्यूमेंट्री है. आइए, सबसे पहले बात करते हैं फिल्म 'फुल्लू' के बारे में. 'फुल्लू' की कहानी एक अनपढ़ आदमी फुल्लू पर है. उसे पीरियड्स के दौरान महिलाओं को होने वाली असुविधाओं का एहसास होता है. इसके लिए जागरूकता पैदा करना चाहता है और पूरी कोशिश के साथ इस काम में लग जाता है. 

1 घंटा 36 मिनट की फिल्म है 'फुल्लू'
इसके लिए फुल्लू गांव से शहर तक का सफर तय करता है, वहां के डॉक्टर से महिलाओं की पीरियड्स के पैड के बारे में समझाता है. बाद में वह खुद पैड तैयार करता है. लेकिन इन सबके दौरान उसे कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है. यह फिल्म पिछले साल जून रिलीज हुई थी. इस फिल्म में ज्योति सेठी और शब्बीर हाशमी ने मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे. इस फिल्म को आप यूट्यूब पर फ्री में देख सकते हैं. यह 1 घंटा 36 मिनट की फिल्म है.

डाक्यूमेंट्री फिल्म 'मेंस्ट्रुअल मैन'
वहीं, इस विषय पर एक डाक्यूमेंट्री फिल्म भी बन चुकी है, जिसका नाम है 'मेंस्ट्रुअल मैन'. यह अमित विरमानी द्वारा निर्देशित फिल्म है, जो साल 2013 में रिलीज हुई थी. आप इस फिल्म को यूट्यूब पर 169 रुपये देकर देख सकते हैं. यह फिल्म 52.39 मिनट की है.  

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें