दुनिया की वो सबसे वाहियात फिल्म, जो बनी थी 200 बच्चों के बाप पर, ली थी 46 लोगों की जान
Advertisement

दुनिया की वो सबसे वाहियात फिल्म, जो बनी थी 200 बच्चों के बाप पर, ली थी 46 लोगों की जान

Controversial Movie on Genghis Khan: एक फिल्म के चक्कर में 46 लोगों की जान चली गई हो. ये तो शायद आपने नहीं सुना होगा. मगर ये सच है कि एक फिल्म ऐसी थी जिसकी वजह से पूरी टीम की जिंदगी खतरे में थे. ये बात है साल 1956 की. जब डायरेक्टर की जिद्द ने 46 लोगों को मौत के घाट उतार दिया तो 91 से ज्यादा लोग कैंसर का शिकार हो गए.

विवादित फिल्म

Movie on Genghis Khan: एक फिल्म के चक्कर में 46 लोगों की जान चली गई हो. ये तो शायद आपने नहीं सुना होगा. मगर ये सच है कि एक फिल्म ऐसी थी जिसकी वजह से पूरी टीम की जिंदगी खतरे में थे. ये बात है साल 1956 की. जब डायरेक्टर की जिद्द ने 46 लोगों को मौत के घाट उतार दिया तो 91 से ज्यादा लोग कैंसर का शिकार हो गए. ये फिल्म थी हॉलीवुड की, जिसका नाम था 'द कॉन्करर'. वैसे तो 'द कॉन्करर' का मतलब विजेता से होता है, लेकिन ये फिल्म बुरी तरह विवादों में रही थी.

हुआ ये था कि अमेरिका में 1951 से 1955 के बीच न्यूक्लियर टेस्ट हुए थे. लाजमी है कि इसका असर आसपास के जगहों पर भी पड़ा होगा. 'द कॉन्करर' के मेकर्स ने वहीं शूटिंग की जहां से 220 किमी दूर न्यूक्लियर टेस्ट की साइट थी. ऐसे में शूटिंग की जगह की हवा भी एकदम जहरीली थी. क्रू को मेकर्स ने झूठ और फरेब में फंसाया था. किसी को भी इस बारे में खबर तक नहीं थी कि वो जगह कितनी खतरनाक है.

सबसे वाहियात फिल्म का मिला तमगा
मेकर्स लगातार टीम को ये आश्वसान देते रहे कि ये जगह एकदम सेफ है.220 से ज्यादा लोगों की टीम जानलेवा जगह पर काम कर रही थी. न्यूक्लियर टेस्ट में उड़ने वाली धूल, रेडिएशन, सब लोगों को तबाह कर रहा था. मेकर्स की जिद का नतीजा ये हुआ कि 91 लोगों को कैंसर हो गया. इन मरीजों में से 46 को तो जान से हाथ धोना पड़ा. सालों साल तक इस फिल्म को लोगों ने खूब कोसा. खूब विवाद हुआ. बेस्ट बकवास और वाहियात जैसी फिल्म का टैग भी दिया गया.

'द कॉन्करर' के डायरेक्टर और एक्टर की हुई मौत
'द कॉन्करर' की रिलीज के 7 साल बाद डायरेक्टर पॉवेल डिक की मौत हो गई. रिपोर्ट्स में पता चला कि डायरेक्टर को कैंसर था. सिर्फ डिक ही नहीं बल्कि उनके बेटे, पत्नी, पोती को भी कैंसर हो गया था. वह भी अक्सर डायरेक्टर के साथ शूटिंग पर जाया करते थे. 'द कॉन्करर' इतनी मनहूस फिल्म साबित हुई कि एक्टर पेड्रो आर्मेनडारिज ने तो सुसाइड कर लिया.

'द कॉन्करर' की कहानी चंगेज खान पर
'द कॉन्करर' की कहानी चंगेज खान से जुड़ी थी. वो चंगेज खान जिसने दर्जनों औरतों को पत्नी बनाया. 200 से अधिक बच्चों का बाप बना. फिल्म की कहानी चंगेज और उसकी पहली पत्नी बोरता खातून पर बेस्ड थी. दोनों की लव स्टोरी को कोर में रखकर 'द कॉन्करर' गड़ी गई थी.

मालूम हो, चंगेज खान की 12 साल की उम्र में बोरता से मंगनी तय हो गई थी. शादी तब हुई जब बोरता 17 की और चंगेज 16 का था. मगर शादी के कुछ समय बाद ही बोरता को विरोधी कबीले वालों ने अगवा कर लिया था. 

'द कॉन्करर' की कास्ट
'द कॉन्करर' की कास्ट की बात करें तो जॉन वेन, सुजैन हेवर्ड, एग्नेस मूरेहेड, पेडो आर्मेनडारिस, थॉमस गोम्स से लेकर जॉन होय्ट जैसे स्टार्स नजर आए थे. फिल्म को डिक पॉवेल ने डायरेक्ट किया था तो प्रोड्यूसर हॉवर्ड हगीज थे.

Trending news