ऑस्कर 2024: अकादमी अवॉर्ड्स का कैसे पड़ा 'ऑस्कर' नाम, जानें क्या है इसका इतिहास?
Advertisement

ऑस्कर 2024: अकादमी अवॉर्ड्स का कैसे पड़ा 'ऑस्कर' नाम, जानें क्या है इसका इतिहास?

96th Academy Awards: अकादमी अवॉर्ड्स का पॉपुलर नाम ऑस्कर है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर कब से  अकादमी अवॉर्ड्स को ऑस्कर कहा जाने लगा और किसने यह नाम दिया था. अगर नहीं, तो आइए जानते हैं यहां...

ऑस्कर 2024

Oscar Awards History: 96वें अकादमी अवॉर्ड्स का आयोजन लॉस एंजेलिस में हो रहा है. इस बार बेस्ट फिल्म के लिए क्रिस्टोफर नोलेन की 'ओपेनहाइमर', 'पूअर थिंग्स', 'बार्बी' और 'किलर्स ऑफ द फ्लॉवर मून' में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. 'ओपेनहाइमर' को सबसे ज्यादा कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है. ऐसे में पूरी दुनिया की नजरें इस वक्त ऑस्कर 2024 पर टिकी हुई हैं. लेकिन विनर्स के नामों के बीच हम आपको अकदामी अवॉर्ड्स के उस इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बहुत ही कम लोग जानते हैं. जी हां...अकादमी अवॉर्ड्स को ऑस्कर कहा जाता है, यह तो आप जानते ही होंगे, लेकिन यह नाम कब से पॉपुलर हुआ और यह किसने दिया था, इस बारे में यहां जानते हैं. 

कैसे पड़ा ऑस्कर नाम?

अकादमी अवॉर्ड्स का नाम ऑस्कर पड़ने को लेकर कई तरह की थियोरीज मौजूद हैं. लेकिन अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस (AMPAS) एक थियोरी पर सबसे ज्यादा यकीन करता है, जिसमें पहली बार 1930 में अकादमी अवार्ड्स के स्टेच्यू को देखकर अकदामी लाइब्रेरियन Margaret Herrick ने कहा था कि यह उनके 'अंकल ऑस्कर' की तरह दिखती है.  

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by The Academy (@theacademy)

ऑस्कर 2024: 'ओपेनहाइमर' ने जीता बेस्ट पिक्चर अवॉर्ड, जानें किसे-किसे मिला ऑस्कर; विनर्स लिस्ट

मजाक-मजाक में पड़ा ऑस्कर नाम?

AMPAS के पूर्व एक्सीक्यूटिव डायरेक्टर और द अकादमी एंड द अवॉर्ड के लेखक Bruce Davis ने बाद में खुलासा किया कि Herrick की कहानी समय के साथ विकसित हुई है. पहले हेरिक ने दावा किया था कि उनके ऑस्कर नाम के अंकल हैं, लेकिन बाद में इस बात को मान लिया कि वह और उनके पति मजाक में एक काल्पनिक 'अंकल ऑस्कर' का नाम लिया करते थे. बस इसी के बाद से अकादमी अवार्ड्स को ऑस्कर निकनेम मिल गया है. बता दें, ऑस्कर दुनिया के सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित अवार्ड्स में शुमार है.  

ऑस्कर 2024: 'टू किल ए टाइगर' के लिए ऑस्कर नहीं जीत पाईं निशा पाहुजा, क्या है उनका इंडिया से कनेक्शन? 
 

Trending news