Pakistan Election Results: दूसरे और तीसरे नंबर को जोड़कर अव्वल बनाने में जुटी पाकिस्तानी सेना, नई सरकार का क्या है समीकरण
Advertisement
trendingNow12105585

Pakistan Election Results: दूसरे और तीसरे नंबर को जोड़कर अव्वल बनाने में जुटी पाकिस्तानी सेना, नई सरकार का क्या है समीकरण

Pakistan Army News: पाकिस्तान में नेशनल असेंबली के लिए हुए आम चुनाव में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के सपोर्ट से निर्दलीय प्रत्याशियों ने सबसे अधिक सीटें हासिल की हैं. वहीं, दूसरे और तीसरे नंबर पर रहीं नवाज़ शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N)  और बिलावल भुट्टो-जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) सत्ता हासिल करने के लिए गठबंधन बनाने में जुटी है. 

Pakistan Election Results: दूसरे और तीसरे नंबर को जोड़कर अव्वल बनाने में जुटी पाकिस्तानी सेना, नई सरकार का क्या है समीकरण

Pakistan General Election Results: पाकिस्तान आम चुनाव के नतीजे आने के बाद सत्ता का असली किंगमेकर बनकर पाकिस्तानी सेना (Pakistan Army ) सामने आई है. नेशनल असेंबली के लिए हुए चुनाव में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के समर्थन वाले निर्दलीय प्रत्याशियों ने सबसे अधिक सीटें हासिल की हैं. इसके मुकाबले दूसरे और तीसरे पायदान पर रहीं पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज़ (PML-N) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) सत्ता पर कब्जे के लिए गठबंधन को लेकर एक दूसरे से संपर्क कर रही हैं.

हीलिंग टच के लिए आगे आए पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर

पाकिस्तानी सेना नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) और बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) दोनों से संपर्क कर रही है. सेना प्रमुख (COAS) जनरल असीम मुनीर ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान को अराजकता और ध्रुवीकरण की राजनीति से आगे बढ़ने के लिए स्थिर हाथों और एक हीलिंग टच की जरूरत है. उन्होंने कहा कि आम चुनाव के बाद राजनीतिक दल केंद्र और पंजाब प्रांत में सरकार बनाने के लिए गठबंधन और भरोसा हासिल करने की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं.

पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए अकेले किसी भी पार्टी के पास बहुमत नहीं 

पाकिस्तान चुनाव आयोग के मुताबिक़, नेशनल असेंबली के लिए 8 फरवरी को हुए मतदान में निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101 सीटों पर जीत दर्ज की है. रिपोर्ट के मुताबिक इनमें पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ पार्टी यानी इमरान ख़ान समर्थित उम्मीदवारों की सीटों की संख्या 93 हैं. दूसरे नंबर पर पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) के खाते में 75 सीटें आई हैं. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी 54 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर रही. वहीं, एमक्यूएम पाकिस्तान के खाते में 17 सीटें आई हैं.  इस तरह पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए अकेले किसी भी पार्टी के पास बहुमत नहीं है.

पाकिस्तान में संभावित गठबंधन सरकार के समीकरण की तलाश तेज

आम चुनाव के नतीजे के तुरत बाद पाकिस्तान में संभावित गठबंधन सरकार के समीकरण तलाशे जाने लगे हैं. पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज़ के नेता नवाज़ शरीफ़ ने आम चुनाव में जीत की घोषणा करते हुए विजय भाषण दिया. उन्होंने अपने छोटे भाई शहबाज़ शरीफ़ से पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी, मुत्ताहिदा क़ौमी मूवमेंट पाकिस्तान, जमात उलेमा इस्लाम और बाकी सियासी दलों के साथ गठबंधन के लिए बात करने को कहा है. 

दूसरी ओर, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के चेयरमैन बैरिस्टर गौहर ख़ान ने नेशनल असेंबली में सर्वाधिक सीटें जीतने का दावा किया. उन्होंने एलान किया कि उनकी पार्टी केंद्र, ख़ैबर पख़्तूनख़्वाह और पंजाब में सरकार बनाएगी. हालांकि, मुस्लिम लीग नवाज़ और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी दोनों ने नई सरकार बनाने के लिए अब तक कोई औपचारिक बातचीत शुरू होने से इनकार किया है.

सेना प्रमुख ने कहा- राजनीतिक नेतृत्व और उनके कार्यकर्ताओं को स्वार्थों से उठना चाहिए 

इस बीच पाकिस्तान में रविवार को इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) द्वारा जारी एक बयान में सेना प्रमुख मुनीर ने कहा, “राजनीतिक नेतृत्व और उनके कार्यकर्ताओं को स्वार्थों से ऊपर उठना चाहिए और लोगों पर शासन करने और उनकी सेवा करने के लिए प्रयासों में तालमेल बिठाना चाहिए. यह शायद लोकतंत्र को कारगर और मकसद की ओर फोकस बनाने का एकमात्र तरीका है.”  यह बयान सीधे और साफ तौर पर कई सियासी किरदारों के बीच गठबंधन बनाने की दिशा में राजनीतिक कोशिशों का समर्थन करता दिखता है. 

Trending news