अभी तक नहीं हुई घर की सफाई? गैजेट्स के साथ क्विक क्लीनिंग के ये हैं आसान टिप्स
Advertisement
trendingNow11950812

अभी तक नहीं हुई घर की सफाई? गैजेट्स के साथ क्विक क्लीनिंग के ये हैं आसान टिप्स

अब फेस्टिव सीजन सिर्फ मेहमानों की लिस्ट, सजावट और खाने से जुड़ी तैयारियों से परे हैं. एक स्वच्छ और स्वस्थ घर के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ने के साथ, इस फेस्टिव के मौसम में वेलनेस और स्वास्थ्य पर जोर दिया जा रहा है

अभी तक नहीं हुई घर की सफाई? गैजेट्स के साथ क्विक क्लीनिंग के ये हैं आसान टिप्स

Diwali Quick Cleaning: दिवाली आ रही है और आने वाले दिन फैमिली गेदरिंग, सोशल प्रोग्राम्स और अपनो के साथ शेयर किए गए आनंदमय क्षणों से भरे हुए हैं. फिर भी, अब फेस्टिव सीजन सिर्फ मेहमानों की लिस्ट, सजावट और खाने से जुड़ी तैयारियों से परे हैं. एक स्वच्छ और स्वस्थ घर के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ने के साथ, इस फेस्टिव के मौसम में वेलनेस और स्वास्थ्य पर जोर दिया जा रहा है, क्योंकि पॉल्यूशन भी तो बढ़ रहा है. 

यह चिंता का विषय है अगर लोग केवल तब सफाई करते हैं जब वे फर्श पर दिखाई देने वाली धूल देखते हैं क्योंकि कई धूल के कण साइज में छोटे होते हैं. हालांकि, सिर्फ इसलिए कि यह दिखाई नहीं दे रहा है, इसका मतलब यह नहीं है कि इसे दिमाग से बाहर कर दिया जाना चाहिए. यह कहना डायसन में माइक्रोबायोलॉजी में रिसर्च साइंटिस्ट मोनिका स्टुजेन है. घर की धूल से निपटने का सबसे अच्छा तरीका इसे हटाना है, घर में धूल जमा होने से रोकने के लिए नियमित रूप से सफाई करनी है.

जब सफाई की बात आती है तो कोई एक-साइज फिट नहीं होता है. घर के चारों ओर अलग अलग तरह की सतहों और जगहों को यह सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग डिवाइसेज की जरूरत होती है कि सभी धूल और मलबे को पूरी तरह से उठाया और हटा दिया जाए. झाड़ू लगाने और धूल झाड़ने से सतहें साफ दिख सकती हैं, लेकिन यह घर से धूल नहीं हटाती है. 

एक वैक्यूम क्लीनर में इनवेस्ट करें - बिना तार वाले वैक्यूम क्लीनर सफाई के लिए बेहतरीन डिवाइस हैं, क्योंकि इन्हें आपको अलमारी से बाहर निकालने, प्लग इन करने, इसे इधर-उधर ले जाने आदि में समय बर्बाद नहीं करना पड़ता है. इसमें अलग अलग तरह की सफाई के लिए अलग अलग अटैचमेंट्स होते हैं. 

नेचुरल क्लीनिंग प्रॉडक्ट्स का उपयोग करें - बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि जो सफाई उत्पाद आपके घर को बेदाग रखने का वादा करते हैं, वे फॉर्मलाडहाइड जैसे एलर्जी पैदा करने वाले रसायनों से भरे हुए हैं. इस दिवाली में जैविक और प्राकृतिक उत्पादों का चुनाव करें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके और पर्यावरण के लिए कोई गंभीर समस्या न हो.

एक टास्क चेकलिस्ट बनाएं - सबसे पहले और सबसे जरूरी, हर काम को अलग-अलग बाटें ताकि आप घर की सफाई का शेड्यूल बना सकें जो आपके लिए काम करे. अपना समय लें और पूरी तरह से काम करें.

कम इस्तेमाल किए जाने वाले एरिय को प्राथमिकता दें - उन एरिया से शुरू करें जिनका ज्यादा उपयोग नहीं किया जाता है और फिर सबसे ज्यादा बार उपयोग किए जाने वाली जगहों पर जाएं.

यदि आप पूरी जगह को एक बार में साफ करने का प्रयास करेंगे तो आप खुद को थका देंगे और काम भी अच्छा होना मुश्किल होगा. इसलिए अपने घर के कमरों को एक-एक करके साफ करें. 

इनका रखें ख्याल

मास्क और दस्ताने का प्रयोग करें धूल के कण बहुत छोटे और हल्के होते हैं और सफाई की प्रक्रिया से जमा धूल हिल सकती है जिससे वे हवा में फैल सकते हैं, जिससे एलर्जेन आपकी आंखों, नाक और मुंह में प्रवेश कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप छींक आना और आंखों को रगड़ना हो सकता है। घर की सफाई करते समय मास्क लगाना सबसे अच्छा है.

ऊपर से नीचे तक सफाई करें 

हमेशा अपने कमरे को ऊपर से नीचे तक साफ करें ताकि आप जाते-जाते गिरे हुए हवा में फैले धूल को पकड़ सकें.

सबसे पहले ऊपर लगे डिवाइस साफ करें. भले ही वे पहुंच में कठिन हों, सही वैक्यूम क्लीनर अटैचमेंट के साथ, आप एक इंच भी गंदा नहीं छोड़ेंगे. डिवाइस को साफ करने के बाद उन्हें बंद करना न भूलें.

दीवार पर लगे किसी भी आइटम (फोटो फ्रेम, घड़ी) को हटा दें और दीवारों पर जमी हुई धूल को वैक्यूम करें. डायसन कॉम्बो टूल का उपयोग करें ताकि आप चीजों पर कोई खरोंच न डालें. बुककेस, टेलीविज़न जैसे किसी भी फर्नीचर की दरारों के आसपास वैक्यूम करना न भूलें.

Trending news