Bone Health: हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत बनाएंगे ये 5 घरेलू उपाय, बुढ़ापे में नहीं झुकेगा ढांचा!
Advertisement
trendingNow11897994

Bone Health: हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत बनाएंगे ये 5 घरेलू उपाय, बुढ़ापे में नहीं झुकेगा ढांचा!

अगर हड्डियां कमजोर या बीमार हो जाएं, तो यह पूरे शरीर के लिए समस्या बन सकता है. कुछ लक्षण हैं. जो हड्डियों की कमजोरी या बीमारी का संकेत देते हैं, जैसे कि थकान, कमजोरी, पीठ दर्द, चलने में कठिनाई, आदि.

Bone Health: हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत बनाएंगे ये 5 घरेलू उपाय, बुढ़ापे में नहीं झुकेगा ढांचा!

Strong Bones: हड्डियां शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. वे शरीर को आकार और संरचना प्रदान करती हैं. वे शरीर को खड़ा रखने और चलने में मदद करती हैं. कुछ हड्डियां खून सेल्स का निर्माण करने में भी मदद करती हैं. हड्डियां कैल्शियम, फॉस्फेट और अन्य खनिज पदार्थों को भी स्टोर करती हैं. जब शरीर को इनकी आवश्यकता होती है, तो वे इन्हें छोड़ देते हैं.

अगर हड्डियां कमजोर या बीमार हो जाएं, तो यह पूरे शरीर के लिए समस्या बन सकता है. कुछ लक्षण हैं. जो हड्डियों की कमजोरी या बीमारी का संकेत देते हैं, जैसे कि थकान, कमजोरी, पीठ दर्द, चलने में कठिनाई, चीजें पकड़ने में परेशानी, दांत व मसूड़ों की कमजोरी, जोड़ों में दर्द और अकड़न. आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं.

कैल्शियम रिच फूड
कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर आहार लें. कैल्शियम हड्डियों के निर्माण और रखरखाव के लिए आवश्यक है. विटामिन डी कैल्शियम के अब्जॉर्ब में मदद करता है. कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर भोजन में शामिल हैं- दूध और डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां, मछली, अंडे सोया प्रोडक्ट, आदि.

व्यायाम
नियमित व्यायाम करें. व्यायाम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. हड्डियां भार डालने से मजबूत होती हैं. इसलिए, वजन उठाने, चलने, दौड़ने, तैरने और डांस जैसे व्यायाम करना चाहिए.

धूम्रपान, शराब
धूम्रपान और शराब का सेवन न करें. धूम्रपान और शराब हड्डियों को कमजोर कर सकते हैं. इसके अलावा, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. पानी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

विटामिन डी
शरीर में विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती है. इसलिए, रोजाना कुछ देर सूरज की रोशनी में बैठें, खासकर सुबह की धूप. इसके अलावा, अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर भोजन को शामिल करें.

फल, सब्जियां
अदरक और लहसुन को डाइट में शामिल करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इनके अलावा अपने डाइट प्लान में पोषण से भरपूर फल, सब्जियां, अनाज और प्रोटीन शामिल करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news