Healthy Heart: खून को नेचुरली पतला करते हैं ये 7 फूड, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और दिल की बीमारियों का खतरा होगा कम
Advertisement
trendingNow12074594

Healthy Heart: खून को नेचुरली पतला करते हैं ये 7 फूड, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और दिल की बीमारियों का खतरा होगा कम

दिल की बीमारी दुनिया भर में एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है. इसके कई रिस्क फैक्टर्स में से एक हाई ब्लड प्रेशर है, जिससे नसों में रुकावट होने का खतरा बढ़ जाता है.

Healthy Heart: खून को नेचुरली पतला करते हैं ये 7 फूड, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और दिल की बीमारियों का खतरा होगा कम

दिल की बीमारी दुनिया भर में एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है. इसके कई रिस्क फैक्टर्स में से एक हाई ब्लड प्रेशर है, जिससे नसों में रुकावट होने का खतरा बढ़ जाता है. खून के थक्के नसों को पूरी तरह से ब्लॉक कर सकते हैं, जिसके रिजल्ट हार्ट अटैक या स्ट्रोक हो सकता है.

दिल की बीमारी के खतरे को कम करने के लिए, लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना महत्वपूर्ण है. इनमें हेल्दी डाइट का सेवन शामिल है, जिसमें ऐसे फूड शामिल हैं, जो खून को पतला करने में मदद करते हैं और खून के थक्कों के बनने से रोकते हैं. आज हम आपको 7 ऐसे फलों की जानकारी देंगे, जो खून को पतला करने और दिल को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

टमाटर
टमाटर विटामिन के, सी और लाइकोपीन से भरपूर होते हैं. ये सभी खून को पतला करने में मदद कर सकते हैं. टमाटर का जूस, सॉस और ताजे टमाटर सभी अच्छे विकल्प हैं.

अनन्नास
अनन्नास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है जो खून के थक्के को टूटने में मदद करता है. अनन्नास का सेवन ताजा, जमे हुए या डिब्बाबंद रूप में किया जा सकता है.

हल्दी
हल्दी में करक्यूमिन नामक एक कंपाउंड होता है, जो सूजन को कम करता है और खून के थक्कों के बनने से रोकता है. हल्दी को सब्जियों में मिलाकर, दूध में डालकर या सप्लीमेंट के रूप में लिया जा सकता है.

अदरक
अदरक में सैलिसिलेट्स होते हैं, जो एस्पिरिन के समान पदार्थ हैं और खून के थक्के को रोकने में मदद करते हैं. अदरक को चाय में मिलाकर, स्मूदी में डालकर या सूप में शामिल किया जा सकता है.

लहसुन
लहसुन में एलिसिन नामक एक कंपाउंड होता है, जो खून के थक्कों के बनने से रोकता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है. लहसुन को सब्जियों में मिलाकर, चटनी में डालकर या कच्चा खाया जा सकता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें
ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करते हैं और खून के थक्कों के बनने से रोकते हैं. सैल्मन, टूना, मैकेरल, अखरोट और चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे सोर्स हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन के से भरपूर होती हैं, जो खून को पतला करने में मदद करता है. पालक, केल, गोभी और ब्रोकोली सभी अच्छे विकल्प हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news