विटामिन डी का सप्लीमेंट लेने से पहले, जरूर ध्यान रखें ये 5 बातें
Advertisement

विटामिन डी का सप्लीमेंट लेने से पहले, जरूर ध्यान रखें ये 5 बातें

आजकल के भागदौड़ भरे जिंदगी में विटामिन डी की कमी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. ऐसे में बहुत से लोगों को विटामिन डी का सप्लीमेंट लेने की जरूरत पड़ती है. मगर विटामिन डी का सप्लीमेंट लेने से पहले कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए.

विटामिन डी का सप्लीमेंट लेने से पहले, जरूर ध्यान रखें ये 5 बातें

Precautions Before Taking Vitamin D Supplement: विटामिन डी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो हड्डियों, दांतों, और मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है. आजकल के भागदौड़ भरे जिंदगी में विटामिन डी की कमी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, जिनमें हड्डियों की कमजोरी, थकान, और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं. ऐसे में सबसे अच्छा विकल्प होता है कि दिनचर्या में रहकर बैलेंस डाइट लेना.

विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य की रोशनी है. मगर बहुत लोगों को किन्हीं कारणों से विटामिन डी का सप्लीमेंट लेने की जरूरत पड़ती है. मगर विटामिन डी का सप्लीमेंट लेने से पहले, आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए.

1. डॉक्टर से सलाह लें

विटामिन डी की कमी होने के कुछ खास लक्षण  होते हैं जैसे- हड्डियों में दर्द, थकान, कमजोरी, बार-बार संक्रमण होना, डिप्रेशन, घावों का धीरे भरना और मांसपेशियों में दर्द आदि. अगर आप इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करके विटामिन डी लेवल की जांच करवाएं. डॉक्टर आपको बताएंगे कि आपको कितनी मात्रा में विटामिन डी लेना चाहिए.

2. सिर्फ सप्लीमेंट पर निर्भर न रहें

अगर शरीर में विटामिन -डी की कमी है तो सप्लीमेंट के साथ अपनी डाइट में विटामिन डी के नेचुरल सोर्स को भी शामिल करें. मछली, मशरूम, अंडे की जर्दी और मीट विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं. साथ ही, सुबह की धूप में 15-20 मिनट का समय बिताना भी फायदेमंद होता है.

3. अन्य विटामिनों पर भी ध्यान दें

विटामिन डी एक फैट सॉल्युबल होता है. विटामिन डी को बेहतर तरीके से काम करने में मदद के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और के साथ मैग्नीशियम को शामिल करना फायदेमंद होता है. ये तीनों पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

4. अधिक मात्रा में न लें

विटामिन डी का सप्लीमेंट अधिक मात्रा में लंबे समय तक लेना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे उल्टी, डिप्रेशन, पेट दर्द, हाई ब्लड प्रेशर, सुस्ती और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news