Exercise For Diabetes: इन दो व्यायाम से डायबिटीज मरीजों को मिलेगा अधिक लाभ, जान लीजिए आप
Advertisement
trendingNow11774908

Exercise For Diabetes: इन दो व्यायाम से डायबिटीज मरीजों को मिलेगा अधिक लाभ, जान लीजिए आप

Exercise to control diabetes: अगर टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित मरीज नियमित रूप से व्यायाम करें, तो उनके ब्लड शुगर लेवल की मात्रा कम हो सकती है. डायबिटीज मरीजों को काम करने के दौरान बीच-बीच में उठना और थोड़ा टहलना चाहिए.

Exercise For Diabetes: इन दो व्यायाम से डायबिटीज मरीजों को मिलेगा अधिक लाभ, जान लीजिए आप

Exercise to control diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए व्यायाम अत्यंत महत्वपूर्ण है. डाइट के साथ-साथ व्यायाम डायबिटीज को नियंत्रित करने और उसके प्रबंधन में मदद करने में मदद करता है. हालांकि, यह कम लोगों को ही पता होता है कि डायबिटीज मरीजों को कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए और किससे ज्यादा फायदे मिलते हैं. आज हम आपको दो एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती है.

एक अध्ययन के अनुसार, अगर टाइप 2 डायबिटीज मरीज नियमित रूप से व्यायाम करें, तो उनके ब्लड शुगर लेवल की मात्रा कम हो सकती है. यह अध्ययन अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन ओपन में प्रकाशित हुई है. रुटजर्स स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज में किनसियोलॉजी एंड हेल्थ विभाग में सहायक प्रोफेसर स्टीवन मैलिन ने बताया कि समस्या यह नहीं है कि लोगों को व्यायाम के फायदे मालूम नहीं है, बल्कि समस्या यह है कि किस तरह के व्यायाम करें कि ब्लड शुगर का स्तर कम हो, इससे लोग अनभिज्ञ हैं.

स्टीवन ने बताया कि हमने एयरोबिक्स बनाम वेटलिफ्टिंग की उपयोगिता, व्यायाम करने के लिए सही समय, खाने के बाद या पहले व्यायाम करना चाहिए या नहीं और हमें फायदे के लिए वजन कम करना चाहिए या नहीं, इन बातों पर अध्ययन किया. अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि शारीरिक गतिविधियां जैसे साइकिलिंग, तैराकी और टहलना से दिल मजबूत होता है और शरीर द्वारा ऑक्सीजन का ज्यादा इस्तेमाल करने से खून में शुगर की मात्रा संतुलित होती है.

इसके अलावा अध्ययनकर्ताओं ने मधमेह रोगियों के लिए अन्य शारीरिक व्यायाम को भी लाभप्रद बताया है. साथ ही अध्ययनकर्ताओं ने यह भी कहा कि अगर डायबिटीज मरीज काम करने के दौरान बीच-बीच में उठे और थोड़ा टहल ले, तो उसके शरीर में इंसुलिन का स्तर भी संतुलित होने लगता है. स्टीवन के अनुसार एयरोबिक्स व्यायाम और वेटलिफ्टिंग से दूसरे व्यायामों के मुकाबले ज्यादा फायदा मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news