Calendula Flowers: कैलेंडुला के फूल Hair fall से दिलाएंगे निजात, स्किन के लिए भी हैं बेहद कारगर
Advertisement
trendingNow11265293

Calendula Flowers: कैलेंडुला के फूल Hair fall से दिलाएंगे निजात, स्किन के लिए भी हैं बेहद कारगर

बाल हमारे शरीर की सुंदरता का अभिन्न अंग हैं. कोई भी व्यक्ति किसी भी कीमत पर अपने बालों के साथ समझौता नहीं करना चाहता है. बढ़ती उम्र के साथ ही बालों को खो देने का डर सभी के मन में रहता है. इस डर को कम करते हुए अगर आप कैलेंडुला के फूलों को पीसकर सप्ताह में दो बार अपने बालों में लगाते हैं तो आपको काफी लाभ होगा...

Calendula Flowers: कैलेंडुला के फूल Hair fall से दिलाएंगे निजात, स्किन के लिए भी हैं बेहद कारगर

Calendula Flowers:  काफी आकर्षक और सुन्दर दिखने वाला कैलेंडुला आपने जरूर देखा होगा. इसके कई गुणकारी उपयोग और कई फायदे हैं. इसका उपयोग चेहरे पर निकलने वाले पिम्पल्स और ड्राई स्किन में हम इसे उपयोग में ला सकते हैं. इसी के साथ कैलेंडुला हमारे बालों के लिए भी बेहद उपयोगी है.

इसके इस्तेमाल से सुधरेगी बालों की सेहत 
दरअसल, बाल हमारे शरीर की सुंदरता का अभिन्न अंग हैं. कोई भी व्यक्ति किसी भी कीमत पर अपने बालों के साथ समझौता नहीं करना चाहता है. बढ़ती उम्र के साथ ही बालों को खो देने का डर सभी के मन में रहता है. इस डर को कम करते हुए अगर आप कैलेंडुला के फूलों को पीसकर सप्ताह में दो बार अपने बालों में लगाते हैं तो आपको काफी लाभ होगा.

बालों की इन समस्याओं से भी मिलेगी निजात
आमतौर पर हेयर फॉल सामान्य की समस्या आम बात दिखती है. जिसे दूर करने में कैलेंडुला अपनी अहम भूमिका निभा सकता है. वहीं, दूसरी तरफ हम आज बाल सफेद होने, बाल झड़ना, रूसी (dandruff) होना, गंजापन आदि को भी ये काफी हद तक रोकने में कारगर है.

बालों की परेशानी की वजह है थायरॉइड ग्रंथि 
विशेषज्ञों की मानें तो बालों की सभी प्रकार की परेशानी के लिए थाइरॉइड ग्रंथी जिम्मेदार होती है. इससे निकलने वाला थाइरॉइड हार्मोन इन समस्याओं को जन्म देता है. बता दें कि थाइरॉइड हॉर्मोन यदि कम मात्रा में स्रावित होता है, तो सफेद बाल, बाल झड़ना, गंजापन, आदि समस्या शुरू हो जाती है.

इसे पॉट मैरीगोल्ड भी कहते हैं
आपको बता दें कि कैलेंडुला को पॉट मैरीगोल्ड  ( Pot Marigold) भी कहते हैं. इसके फूल फ्लेवेनॉयड्स से भरपूर होते हैं. जिसकी वजह से उन्हें त्वचा संबंधी परेशानियों से राहत पाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है.

घर में तैयार कर सकते हैं पौधे
आपको बता दें कि कैलेंडुला का पौधा लगाने के लिए नर्सरी से बड़ी आसानी से प्राप्त किया जा सकता है या फिर आप इसका पौधा घर में भी तैयार कर सकते हैं. अगर आपको इसे अधिक मात्रा में लगाना है तो बाजार से इसका बीज लाकर पौधे तैयार कर लें. 

इन परेशानियों से भी मिलती है जल्द निजात
आपको बता दें कि कैलेंडुला के फूल का त्वचा संबंधी परेशानियों से राहत पाने के लिए प्रयोग किया जाता है. इन्हें,  बुखार, मांसपेशियों में दर्द और खराब गला ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खों में मिलाया जाता है. हेयर फॉल के अलावा इसके यह गम्भीर स्किन प्रॉब्लम्स, पिम्पल्स और एक्ने से भी राहत दिलाते हैं.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news