आ गईं गर्मियां! ठंडी-ठंडी कोल्ड ड्रिंक पीकर पड़ सकते हैं बीमार, जानें इसके नुकसान
Advertisement
trendingNow11569457

आ गईं गर्मियां! ठंडी-ठंडी कोल्ड ड्रिंक पीकर पड़ सकते हैं बीमार, जानें इसके नुकसान

Cold Drinks Side Effects In Summers: गर्मियां आते ही लोग ठंडी चीजों का सेवन शुरू कर देते हैं. जिसमें से कोल्ड ड्रिंक का सबसे अधिक सेवन किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है, गर्मी से राहत दिलाने वाली ये कोल्ड ड्रिंक आपके सेहत के लिए कितनी हानिकारक हो सकती है?

 

आ गईं गर्मियां! ठंडी-ठंडी कोल्ड ड्रिंक पीकर पड़ सकते हैं बीमार, जानें इसके नुकसान

Cold Drinks Side Effects In Summers: सर्दियां लगभग जा चुकी हैं और गर्मियों ने दस्तक दे दी है. कुछ ही दिनों गर्मी का सीजन शुरू होने वाला है. ऐसे में बदलते मौसम के साथ ही हमारी लाइफस्टाइल में भी कई बदलाव होने लगते हैं. गर्मियां आते ही लोग ठंडी चीजों का सेवन शुरू कर देते हैं. खासकर इस सीजन में कोल्ड ड्रिंक्स लोगों के दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन जाती हैं. कुछ लोग गर्मियों में लगातार कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कोल्ड ड्रिंक्स आपकी सेहत को किस तरह नुकसान पहुंचा रही हैं? चो चलिए आपको इसकी सच्चाई बताते हैं और जानते हैं कोल्ड ड्रिंक्स पीने के नुकसान के बारे में...

1. पेट के लिए हानिकारक
सबसे पहले तो कोल्ड ड्रिंक्स पेट के लिए हानिकारक होती हैं. कई सारी कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाई ऑक्साइड मौजूद रहती हैं, जो पेट में जाते ही गर्मी की वजह गैस में बदलने लगती हैं. इसी वजह से कोल्ड ड्रिंक पीते ही डकार आती है. सॉफ्ट ड्रिंक में मौजूद यह कार्बन डाई ऑक्साइड पेट के लिए एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है, जिसकी वजह से पेट में बनने वाले डाइजेस्टिव एंजाइम पर असर होता है. इसी वजह से रात के समय कोल्ड ड्रिंक पीने से सीने में जलन भी होने लगती है.

2. किडनी की सेहत पर बुरा असर
किडनी की सेहत के लिए कोल्ड ड्रिंक सही नहीं मानी जाती हैं. इसमें मौजूद शुगर न सिर्फ डायबिटीज का खतरा बढ़ाती है, बल्कि इसकी वजह से हमारी किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है. दरअसल, शरीर में शुगर की ज्यादा मात्रा होने पर मसल्स इस शुगर का पूरा इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं, जिसकी वजह से किडनी शुगर को पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकलने की कोशिश करती है. ऐसे में किडनी को काफी कठिनाई होती है. जिससे लीवर डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है. 

3. ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है
गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स के इस्तेमाल से भारी मात्रा में चीनी आपके शरीर में पहुंचती है. ऐसे में ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. शरीर में शुगर के बढ़ने से सेहत को काफी नुकसान हो सकता है, क्योंकि यह कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. साथ ही इससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news