फल के छिलके छिल कर न खाएं, फल से भी ज्यादा है फायदेमंद है छिलका
Advertisement

फल के छिलके छिल कर न खाएं, फल से भी ज्यादा है फायदेमंद है छिलका

ज्यादातर लोग फल के छिलके छिलकर खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि फल के छिलके उतार कर खाने से इसका फायदा हमें कम मिलता है.

फलों के छिलके काफी फायदेमंद होते हैं.

नई दिल्लीः भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत को बनाए रखने के लिए फल काफी फायदेमंद साबित होते हैं. आपके डाइट के लिए फल का सेवन काफी हद तक लाभदायक होता है. वहीं, फल का सेवन लोग ऐसे भी करते हैं. ज्यादातर लोग फल के छिलके छिलकर खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि फल के छिलके उतार कर खाने से इसका फायदा हमें कम मिलता है.

छिलाक उतार कर फल खाने से सब बेकार हो जाता है. कुछ ऐसे फल हैं जिनके छिलके में फल से भी ज्यादा पौषटिक होता है. कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें आप छिलका छिलकर खाना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा करने से उस फल के आवश्यक तत्व आपको नहीं मिल पाते हैं.

fallback

गर्मिंयों में लोग खीरे का प्रयोग करते हैं. लेकिन अक्सर इसके छिलके को छिल कर खाने में प्रयोग करते हैं. लेकिन खीरा का छिलका काफी फायदेमंद होता है. हालांकि अगर खीरा का छिलका कड़वा है तो आप इसे उतार कर खा सकते हैं. लेकिन अगर मीठा है तो बिना छिलका छिले ही खाएं.

fallback

अक्सर सेब भी लोग छिलकर ही खाते हैं. लेकिन सेब को छिलकर खाने से उसका फआइबर और जरूरी पोषक तत्व निकल जाते हैं. वहीं, छिलेक छिले हुए सेब के पोषक तत्व तेजी से खत्म होते हैं. इसलिए इसे छिलकर भी ऐसे न रखें.

अंगूर- माना जाता है कि अंगूर की पैदावार में कई तरह के कीटनाशकों का इस्तेमाल होता है. यही वजह है कि कई लोग इसे भी छिलका उतारकर खाना प्रेफर करते हैं. हालांकि अंगूर के छिलके में रिजर्वेट्रॉल तत्व होता है जो दिल को स्वस्थ रखता है.

Trending news