Depression: डिप्रेशन के उपचार को बीच में छोड़ने की ने करें गलती, उठानी पड़ सकती हैं ये सारी दिक्कतें
Advertisement

Depression: डिप्रेशन के उपचार को बीच में छोड़ने की ने करें गलती, उठानी पड़ सकती हैं ये सारी दिक्कतें

डिप्रेशन एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्या है, जो व्यक्ति के जीवन को पूरी तरह से प्रभावित कर सकती है. डिप्रेशन के लक्षणों में उदास मनोदशा, रुचि में कमी, थकान, नींद की समस्याएं, और आत्महत्या के विचार शामिल हैं.

Depression: डिप्रेशन के उपचार को बीच में छोड़ने की ने करें गलती, उठानी पड़ सकती हैं ये सारी दिक्कतें

डिप्रेशन एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्या है, जो व्यक्ति के जीवन को पूरी तरह से प्रभावित कर सकती है. डिप्रेशन के लक्षणों में उदास मनोदशा, रुचि में कमी, थकान, नींद की समस्याएं, और आत्महत्या के विचार शामिल हैं. डिप्रेशन के उपचार में दवा, मनोचिकित्सा या दोनों शामिल हो सकते हैं. दवाएं डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद करती हैं, जबकि मनोचिकित्सा व्यक्ति को अपने विचारों और व्यवहारों को समझने और बदलने में मदद करती है.

डिप्रेशन के उपचार को बीच में छोड़ने से कई जोखिम हो सकते हैं. इनमें शामिल हैं- डिप्रेशन के लक्षण वापस आ सकते हैं, डिप्रेशन अधिक गंभीर हो सकता है और डिप्रेशन से जुड़ी जटिलताएं बढ़ सकती हैं, जैसे कि आत्महत्या के विचार या व्यवहार.

एक अध्ययन में पाया गया कि डिप्रेशन के उपचार को बीच में छोड़ने वाले लोगों में उन लोगों की तुलना में डिप्रेशन वापस आने की संभावना अधिक होती है जो उपचार जारी रखते हैं. वहीं, एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि डिप्रेशन के उपचार को बीच में छोड़ने वाले लोगों में डिप्रेशन अधिक गंभीर हो सकता है. डिप्रेशन से जुड़ी जटिलताएं, जैसे कि आत्महत्या के विचार या व्यवहार, डिप्रेशन के उपचार को बीच में छोड़ने से बढ़ सकती हैं. यदि आपको डिप्रेशन के लक्षण हैं, तो कृपया एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें. उपचार आपको अपने डिप्रेशन से उबरने और एक खुश और स्वस्थ जीवन जीने में मदद कर सकता है.

डिप्रेशन से उबरने के लिए उपचार जारी रखने के लाभ
- डिप्रेशन के लक्षण कम हो सकते हैं.
- जीवन की क्वालिटी में सुधार हो सकता है.
- अटैक की संभावना कम हो सकती है.
- स्वस्थ और उत्पादक जीवन जीने में मदद मिल सकती है.

यदि आप डिप्रेशन के उपचार को बीच में छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं, तो कृपया अपने मनोचिकित्सक से बात करें. वे आपको उपचार जारी रखने के लाभों के बारे में बता सकते हैं और आपको इस कदम के संभावित जोखिमों के बारे में भी जानकारी दे सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news