क्या आप भी पड़ते हैं बार-बार बीमार? सुधार लें ये एक आदत, डॉक्टर की नहीं पड़ेगी जरूरत
Advertisement
trendingNow11869307

क्या आप भी पड़ते हैं बार-बार बीमार? सुधार लें ये एक आदत, डॉक्टर की नहीं पड़ेगी जरूरत

बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों में आमतौर पर जुकाम, सर्दी, खांसी, बुखार, एलर्जी और गले में खराश शामिल हैं. इन बीमारियों के कारण व्यक्ति को थकान, कमजोरी, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और गले में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

क्या आप भी पड़ते हैं बार-बार बीमार? सुधार लें ये एक आदत, डॉक्टर की नहीं पड़ेगी जरूरत

बदलते मौसम में बार-बार बीमारी पड़ना एक आम समस्या है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मौसम में बदलाव से शरीर का तापमान, ह्यूमिडिटी और नमी में बदलाव आ जाता है. यह बदलाव शरीर के इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है, जिससे व्यक्ति बार-बार बीमारी पड़ने लगता है. इसके अलावा, कमजोर इम्यूनिटी, खराब लाइफस्टाइल और पोषण की कमी के कारण भी हम अक्सर बीमार पड़ जाते हैं.

बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों में आमतौर पर जुकाम, सर्दी, खांसी, बुखार, एलर्जी और गले में खराश शामिल हैं. इन बीमारियों के कारण व्यक्ति को थकान, कमजोरी, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और गले में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में अगर हम अपने खानपान की आदत सुधार लें तो हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत जो जाएगा और हम बार-बार बीमारी नहीं होंगे.

बदलते मौसम में बार-बार बीमार पड़ने से बचने के उपाय
- स्वस्थ आहार खाने से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है.
- नींद शरीर को आराम करने और ठीक होने का समय देती है.
- व्यायाम शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है.
- पर्याप्त पानी पीने से शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाया जा सकता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है.
- हाथों को बार-बार धोने से बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है.
- टीके संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं.
- यदि आप बदलते मौसम में बार-बार बीमार पड़ रहे हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें. डॉक्टर आपको कारण का पता लगाने और उचित उपचार प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं.

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले फूड

फल और सब्जियां
फल और सब्जियां विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स हैं. विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई और जिंक सभी इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण हैं.

फलियां और नट्स
फलियां और नट्स प्रोटीन, फाइबर और विटामिन और खनिजों का एक अच्छा सोर्स हैं. वे विटामिन सी, विटामिन ई, जिंक और आयरन का भी एक अच्छा सोर्स हैं.

साबुत अनाज
साबुत अनाज फाइबर, विटामिन, मैग्नीशियम और खनिज का एक अच्छा सोर्स हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करती हैं.

लहसुन
लहसुन में एलिसिन नामक एक कंपाउंड होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी है. लहसुन सर्दी और फ्लू जैसे संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकता है.

अदरक
अदरक में जिंजरोल नामक एक कंपाउंड होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी है. अदरक सर्दी और फ्लू जैसे संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news