इस दिमागी बीमारी के शिकार होता है हर दूसरा डायबिटीज मरीज, ध्यान में रखें ये जरूरी बातें
Advertisement

इस दिमागी बीमारी के शिकार होता है हर दूसरा डायबिटीज मरीज, ध्यान में रखें ये जरूरी बातें

Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें खून के अंदर ग्लूकोज (शुगर) लेवल हाई हो जाता है. डायबिटीज के दो प्रमुख प्रकार होते हैं- टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज. 

इस दिमागी बीमारी के शिकार होता है हर दूसरा डायबिटीज मरीज, ध्यान में रखें ये जरूरी बातें

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें खून के अंदर ग्लूकोज (शुगर) लेवल हाई हो जाता है. डायबिटीज के दो प्रमुख प्रकार होते हैं- टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज. डायबिटीज की बीमारी आपको किडनी, न्यूरो, आंख और दिल का मरीज बना देती है. लेकिन क्या आप जानते हैं, डायबिटीज से डिप्रेशन भी हो सकता है. जी हां, डायबिटीज मरीज को डिप्रेशन का भी शिकार बना रही है. सामान्य की अपेक्षा ऐसे मरीजों में ज्यादा एंग्जाइटी और डिसऑर्डर पाया गया है. कोरोना काल के बाद हुए अध्ययन में इसका खुलासा हुआ है.

कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन और मनोचिकित्सा विभाग ने संयुक्त रूप से रिसर्च किया है. डेढ़ साल तक चले शोध में दो साल से ज्यादा समय वाले डायबिटीज रोगियों को लिया गया, जिनकी उम्र 20 से 60 साल रही. अध्ययन के तहत हर दूसरा डायबिटीज मरीज अवसाद की जद में मिला है. चिंताजनक है कि शुगर की बीमारी से ग्रसित महिलाएं पुरुषों की तुलना में ऐसे विकारों की चपेट में ज्यादा हैं. मेडिकल कॉलेज की एथिक्स कमेटी से मंजूरी के बाद रिसर्च किया गया, जिसमें डायबिटीज से ग्रसित 91 पुरुष और 54 महिलाओं को लिया गया.

डिप्रेशन से कैसे उभरें?

पेशेंट और फ्रेंड्स की समझ
डिप्रेशन का समझना और मानना महत्वपूर्ण है. यह आमतौर पर अधिकतम लोगों के जीवन में एक बार आता है, लेकिन आपके इस अवस्था के बारे में आपके पेशेंट और प्रियजनों को समझने की आवश्यकता होती है.

एक्सपर्ट की राय
डिप्रेशन का इलाज विशेषज्ञ के सहायता से होना चाहिए. एक प्रोफेशनल मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से चर्चा करें ताकि आपकी स्थिति को गहराई से समझा जा सके और उपयुक्त इलाज आपके लिए निर्धारित किया जा सके.

हेल्दी लाइफस्टाइल
स्वास्थ्यपूर्ण आहार, नियमित व्यायाम और पर्याप्त आराम आपके मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं.

साथियों और परिवार से सहयोग
अपने प्रियजनों और दोस्तों के साथ समय बिताना और उनसे सहयोग प्राप्त करना महत्वपूर्ण होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news