Food for Healthy Heart: दिल को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? आइए जानते हैं
Advertisement
trendingNow11420271

Food for Healthy Heart: दिल को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? आइए जानते हैं

Food for Healthy Heart: खराब फूड दिल के साथ-साथ वजन और पूरी सेहत पर नेगेटिव प्रभाव डालते हैं. स्वस्थ्य रहने के लिए दिल को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है. जानें दिल के लिए हेल्दी फूड ऑप्शन.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Food for Healthy Heart: स्वस्थ जीवन का रास्ता दिल की सेहत से होकर गुजरता है. खराब फूड दिल के साथ-साथ वजन और पूरी सेहत पर नेगेटिव प्रभाव डालते हैं. आपकी डाइट में कुछ मामूली बदलाव करने से शरीर में कई सारे इंपैक्ट पड़ सकते हैं. अक्सर लोग दिल की सेहत के लिए अच्छे फूड नहीं चुन पाते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि दिल की सेहत के लिए कौन से फूड अच्छे हैं और किन्हें नहीं खाना चाहिए.

दिल को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें?

डाइट में फल और सब्जियां शामिल करें: दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में सभी प्रकार और रंगों के फल व सब्जियों को शामिल करें. फल और सब्जियों में फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो दिल के साथ, शरीर को भी हेल्दी रखते हैं. 

प्रोसेस्ड फूड: हाई शुगरी जूस और प्रोसेस्ड फूड दिल की सेहत के लिए अच्छे नहीं होते. इसके सेवन से दिल को नुकसान पहुंच सकता है.

फैट: दिल की बीमारी के खतरे को कम करने के लिए आपको सही प्रकार के फैट को चुनना होगा. आपको इस बात का ध्यान रहे कि आप ज्यादा मोटे ना हो रहे हों.

एक्स्ट्रा शुगर: चीनी या शुगर शरीर के लिए बिल्कुल भी हेल्दी नहीं है. इसमें कोई पोषण नहीं होता है.

सोडियम: हमारे शरीर को बहुत कम मात्रा में खनिज की जरूरत होती है. हाई बीपी और दिल की बीमारी को कम करने के लिए हेल्दी सोडियम का टारगेट बनाने का प्रयास करें. बता दें कि सोडियम सिर्फ प्रोसेस्ड फूड, टेबल सॉल्ट, फ्रोजन फूड्स, डिब्बाबंद सब्जियां, आम मसालों और मीट से नहीं आता है. 

शराब: अगर आप अत्यधिक शराब पीते हैं तो तुरंत कम कर दें या छोड़ दें. यह आपके दिल के लिए अच्छा नहीं होता. इसके जगह आप हेल्दी खाना खाएं, नियमित व्यायाम करें और अपना वजन मेंटेन रखें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news