स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है पूरी नींद लेना

Last Updated: Monday, June 19, 2017 - 00:32
स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है पूरी नींद लेना
पूरी नींद न लेने पर कई बीमारियों के होने का खतरा रहता है. फाइल फोटो

नई दिल्ली : आज कल की बिजी लाइफस्टाइल और दिन भर ऑफिस में भागदौड़ से इंसान इतना परेशान हो जाता है कि रात में उसे ठीक से नींद नहीं आती है. ठीक से ना सो पाने के कारण आगे चलकर यह अनिद्रा नामक गंभीर बीमारी का रूप धारण कर लेता है. अनिद्रा की समस्या होने पर शरीर को और भी कई तरह के नुकसान होने लगते हैं जैसे कि इम्युनिटी का कमजोर होना, मोटापा बढ़ जाना इत्यादि. इसके अलावा रोजाना ठीक से ना सो पाने के कारण आपके दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है.

अगर आप नींद न आने से परेशान हैं तो इसका सबसे प्रमुख असर आपके व्यवहार में दिखने लगता है. थोड़ी थोड़ी देर में मूड बदलना किसी पर गुस्सा करना ये सब आम लक्षण है. अगर आपको ऐसे लक्षण दिखने लगे तो बिना देरी किये डॉक्टर के पास जाकर अपनी जांच करवाएं.

स्लीप डिसऑर्डर होने से आपकी फोकस और कंसन्ट्रेट करने की क्षमता बुरी तरह प्रभावित होने लगती है. इसका सीधा असर आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ पर पड़ने लगता है. जब आप रात में भरपूर 8 घंटे की नींद पूरी करते हैं तो अगले पूरे दिन आप एकदम अलर्ट और ऊर्जा से भरपूर रहते हैं. लेकिन जब आप ठीक से सो नहीं पाते हैं तो ना आप घर के काम ठीक से कर पाते हैं ना ही ऑफिस के.

कम सोने की वजह से आपके सोचने समझने की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है. सबसे पहले आपकी फोकस करने की क्षमता और किसी समस्या को हल करने के लिए ज़रूरी तार्किक क्षमता कमजोर होने लगती है और उसके बाद धीरे धीरे आपको चीजें टाइम पर याद नहीं आती है. जिससे आगे चलकर आपकी याद्दाश्त कमजोर पड़ने लगती है. जिससे आप कोई भी नयी चीज को सीखने में खुद को असमर्थ पाते हैं.

जब आप कई दिनों तक ऐसे ही ठीक से सो नहीं पाते हैं तो धीरे धीरे आप मानसिक रोग की चपेट में आने लगते हैं. अगर आपने समय रहते इसका इलाज नहीं करवाया तो आपको हलूसनैशन, पैरोनिया जैसे गंभीर मानसिक रोग के शिकार हो सकते हैं. इसलिए बेहतर यही होगा कि अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो डॉक्टर से जांच कराएं और घर पर मेडिटेशन और योग करें.

एजेंसी

First Published: Monday, June 19, 2017 - 00:32
comments powered by Disqus