Computer से भी तेज चलने लगेगा दिमाग, Sharp Memory के लिए बस डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड
Advertisement

Computer से भी तेज चलने लगेगा दिमाग, Sharp Memory के लिए बस डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड

Sharp Memory Foods: हर कोई चाहता है कि उसका बच्चा पढ़ने-लिखने में तेज दिमाग वाला हो. कई बार बच्चों की मंदबुद्धि उनके तरक्की के रास्ते में रुकावट पैदा करती है. यहां कुछ सुपर फूड्स के सुझाव दिए गए हैं जिसे बच्चे की डाइट में शामिल करने से उनका दिमाग तेज हो जाएगा.

 

Computer से भी तेज चलने लगेगा दिमाग, Sharp Memory के लिए बस डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड

Sharp Memory Foods: अक्सर देखा जाता है कि लोग बढ़ती उम्र के साथ पुरानी बातों को धीरे-धीरे भूलने लगते हैं क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ याददाश्त भी कमजोर हो जाती है. कई बार यह दिक्कत इतनी ज्यादा हो जाती है कि लोग अपने घर के सदस्यों का चेहरा भी भूलने जाते हैं. उम्रदराज लोगों में याददाश्त का कमजोर होना आम बात है लेकिन यह समस्या अब छोटे बच्चों में दिखने लगी है. कई बच्चे अपनी कक्षाओं के बाकी बच्चों से काफी पीछे रह जाते हैं क्योंकि उनकी मेमोरी पावर कमजोर होती है. इसके अलावा अच्छी मेमोरी वाले बच्चे मैदान में बाजी मार जाते हैं.

सुपर कंप्यूटर बन जाएगा बच्चा-
कमजोर याददाश्त की वजह से आपका बच्चा आम बच्चों से पीछे न रह जाए, इसके लिए जरूरी है कि आप बच्चे की डाइट में थोड़ा परिवर्तन लाएं. यहां कुछ ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताया जा रहा है जिनके सेवन से बच्चे का दिमाग सुपर कंप्यूटर की तरह तेज हो जाएगा. बता दें कि बादाम कमजोर याददाश्त से लड़ने में मदद करता है. अगर आप बादाम को दूध के साथ मिक्स कर के बच्चे को रोज पिलाते हैं तो उसका दिमाग तेज होता है.

एवोकाडो दिखाएगा जबरदस्त असर-
दिमाग को तेज करने के लिए एवोकाडो एक अच्छा विकल्प है. आपको बता दें कि एवोकाडो के सेवन से बच्चों के ब्रेन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. फल में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ई, फॉलिक एसिड, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, मैंगनीज और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स ब्रेन बूस्टर की तरह काम करता है. अगर कोई बच्चा किसी आम बच्चे की तुलना में दिमागी रूप से ज्यादा पीछे है तो उसे रोज खाली पेट अंडा देना चाहिए. ऐसा करने से बच्चे का मेंटल हेल्थ दुरुस्त होगा क्योंकि अंडे में मौजूद विटामिन बी12 और विटामिन बी6 दिमाग की सेहत पर सकारात्मक परिणाम देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news