Flat Tummy: मात्र 15 मिनट में Tummy दिखने लगेगी Flat, बस आजमाकर देखें ये ट्रिक
Advertisement
trendingNow11734406

Flat Tummy: मात्र 15 मिनट में Tummy दिखने लगेगी Flat, बस आजमाकर देखें ये ट्रिक

Health Care Tips: सुबह योगाभ्यास आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने और वजन घटाने की एक शानदार तकनीक है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताने जा रहे हैं जिनको रोजाना सुबह करने से आप तेजी से अपने वजन को घटा सकते हैं.

Flat Tummy: मात्र 15 मिनट में Tummy दिखने लगेगी Flat, बस आजमाकर देखें ये ट्रिक

Yoga Asanas Poses for Weight Loss: हममें से अधिकांश लोग योग की पहचान जागरूकता और ध्यान से करते हैं. योग धीरे-धीरे आगे बढ़ने के बारे में है, इसलिए कोई भी योग को वजन घटाने के एक तरीके के रूप में नहीं सोच सकता था. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर योगा का सही तरीके से और लगातार योगाभ्यास किया जाए तो परिणाम तुरंत देखे जा सकते हैं. यह आपको शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस करने में मदद करता है और जल्दी से कैलोरी बर्न करता है.

सुबह योगाभ्यास आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने और वजन घटाने की एक शानदार तकनीक है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताने जा रहे हैं जिनको रोजाना सुबह करने से आप तेजी से अपने वजन को घटा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Yoga Asanas Poses for Weight Loss) वेट लॉस के लिए योगासन.....

सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार शरीर को गर्म करने, लचीलेपन में सुधार करने और ताकत विकसित करने के लिए किया जाता है. सूर्य नमस्कार शरीर से कैलोरी को जलाने में सहायता करता है. सूर्य नमस्कार आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है.

नाव मुद्रा (नवासना)
बोट पोज़ पेट की मांसपेशियों के साथ-साथ अन्य कोर की मांसपेशियों पर भी काम करता है. यह पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है और बेली टोनिंग में सहायता करता है. इसके लिए आप अपने पैरों को फैलाकर फर्श पर बैठते हुए थोड़ा पीछे झुकें, एक सीधी रेखा बनाए रखते हुए अपने पैरों को ऊपर उठाएं. फिर आप अपनी बाहों को आगे बढ़ाते हुए अपना वजन अपनी बैठी हुई हड्डियों पर डालें.

वीरभद्रासन द्वितीय
वारियर II (वीरभद्रासन II) के रूप में जाना जाने वाला शक्तिशाली स्थायी आसन पैरों, कूल्हों और कोर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. इसके लिए आप अपने पैरों को चौड़ा रखते हुए और अपने दाहिने घुटने को मोड़ते हुए अपने दाहिने पैर को बाहर की ओर मोड़ें. फिर आप अपनी भुजाओं को भुजाओं तक फैलाते हुए और अपने दाहिने हाथ पर ध्यान केंद्रित करते हुए कई सांसों के लिए स्थिति को बनाए रखें. इसके बाद आप इसको विपरीत दिशा में, दोहराएँ.

सेतु बंधासन
ब्रिज पोज़ (सेतु बंधासन) पीठ के निचले हिस्से, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स पर ध्यान केंद्रित करता है. इसके लिए आप घुटने मुड़े और पैर फर्श पर सपाट करके अपनी पीठ के बल लेटें. फिर आप अपने पैरों से जमीन पर दबाव डालें, अपने ग्लूट्स को टाइट करें और अपने कूल्हों को फर्श से ऊपर उठाएं. अपनी छाती को ऊंचा उठाने के लिए, अपने हाथों को अपने धड़ के नीचे रखें और अपनी बाहों को जमीन में गाड़ दें.

प्लैंक
यह पूरे शरीर का व्यायाम पैर, हाथ, कंधे और कोर पर काम करता है. इसके लिए आप अपने कंधों के ठीक नीचे अपने हाथों से पुश-अप्स करते हुए शुरुआत करें. जब तक आप अपने कोर को उलझाकर और अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रख सकते हैं, तब तक मुद्रा को बनाए रखें. जैसे ही आप ताकत हासिल करते हैं, धीरे-धीरे अवधि बढ़ाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news