अब मोबाइल एप से भी घटा सकते हैं वजन, जानिये कैसे
Advertisement

अब मोबाइल एप से भी घटा सकते हैं वजन, जानिये कैसे

अनियंत्रित वजन आज हमारी सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। इस समस्या से निजात पाने के लिये तरह-तरह के नुस्खे आजमाने पड़ते हैं। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने एक और नायाब तरीका ढूंढ निकाला है। अब मोबाइल एप के माध्यम से भी वजन घटा सकते हैं। 

अब मोबाइल एप से भी घटा सकते हैं वजन, जानिये कैसे

न्यू यॉर्क : अनियंत्रित वजन आज हमारी सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। इस समस्या से निजात पाने के लिये तरह-तरह के नुस्खे आजमाने पड़ते हैं। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने एक और नायाब तरीका ढूंढ निकाला है। अब मोबाइल एप के माध्यम से भी वजन घटा सकते हैं। 

...ऐसे काम करता है एप्लीकेशन

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है, जो आपके हर भोजन पर और उसके माध्यम से इकट्ठा हुई कैलोरी पर नजर रखता है। यह किसी भी भोजन में मौजूद अवयवों का विश्लेषण कर हिसाब-किताब रखता है। यह एप्लीकेशन मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी के शोधकर्ताओं ने विकसित किया है। इसे शंघाई में हुए एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया।

यूजर ने शेयर किया अपना अनुभव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस एप्लीकेशन में यूजर्स को खाए जा रहे भोजन के बारे में बोल कर बताने की सुविधा भी उपलब्ध है। एक यूजर का कहना है, 'मैं नाश्ते में एक कटोरी जई, केला और एक ग्लास संतरे का जूस लेता हूं। लेकिन इस एप को बताने पर इसने ज्यादा कैलोरी की बात बताई, जिसके बाद अब मैं आधा केला लेने लगा हूं।'

Trending news