यूपी के सरकारी अस्पतालों में रिपोर्ट्स के लिए नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर, मोबाइल पर ही मिलेगी सुविधा
Advertisement
trendingNow12240387

यूपी के सरकारी अस्पतालों में रिपोर्ट्स के लिए नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर, मोबाइल पर ही मिलेगी सुविधा

Test Reports on Mobile: यूपी के 75 अस्पतालों में टेस्ट रिपोर्ट्स को अब मोबाइल पर एसएमएस के जरिए भेजा जा रहा है, उम्मीद है कि भविष्य में कई अन्य अस्पतालों को में भी ये फैसिलिटी दी जाएगी 

यूपी के सरकारी अस्पतालों में रिपोर्ट्स के लिए नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर, मोबाइल पर ही मिलेगी सुविधा

UP Govt Hospital New Service: सरकार द्वारा चलाए जाने वाले अस्पताल में कई बार मरीज के तीमारदारों को परेशानियां उठानी पड़ती है, क्योंकि बल्ड और यूरिन टेस्ट कराने के बाद उन्हें रिपोर्ट के लिए लंबी लाइन लगानी पड़ती है, कई बार तो रिपोर्ट हासिल करने के लिए एक डिपार्टमेंट से दूसरे डिपार्टमेंट में चक्कर लगाना पड़ता है, जिसकी वजह से पसीने छूट जाते हैं, लेकिन अब आपके लिए राहत की खबर आई है.

मोबाइल पर मिलेगी टेस्ट रिपोर्ट

यूपी सरकार ने अपने अस्पतालों में मरीजों के लिए नई सुविधा शुरू की है, अब किसी को टेस्ट रिपोर्ट पाने के लिए दर दर भटकना नहीं पड़ेगा. उन्हें ऑनलाइन ही हासिल किया जा सकेगा. आप इसे मोबाइल के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं. इससे टाइम और एफर्ट की बचत होगी और आप बेवजह की परेशानियों से बच जाएंगे.

यूपी के 75 अस्पतालों में सुविधा

अब तक यूपी के 75 सरकारी अस्पतालों में ये सुविधा शुरू कर दी गई है, आप मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिए आपको जांच रिपोर्ट मिलने का अलर्ट आ जाएगा. जानकारी के मुताबिक भविष्य में प्रदेश के 18 और अस्पतालों को इस सुविधा की लिस्ट से जोड़ा जाएगा, जहां अभी ट्रायल जारी है.

'रिपोर्ट्स के लिए अस्पताल नहीं आना पड़ेगा'

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा पार्थ सारथी सेन शर्मा (Partha Sarthi Sen Sharma) का कहना है गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में लैब टेस्ट की रिपोर्ट एसएमएस के जरिए मोबाइल पर मुहैया कराने की फैसिलिटी से बहुत से मरीजों और उनके परिजनों को मदद मिलेगी. उनका वक्त बचेगा और दोबारा सिर्फ रिपोर्ट लेने के लिए अस्पताल में आकर लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. अभी 75 ऐसे अस्पतालों में यह सुविधा शुरू की गई है और हमारी कोशिश होगी कि दूसरे अस्पतालों में भी ऐसी सर्विस शुरू हो.

राजधानी लखनऊ के ये अस्पताल शामिल

यूपी की राजधानी लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल, लोकबंधु, सिविल अस्पताल, झलकारी बाई, रानी लक्ष्मी बाई अस्पताल, ठाकुरगंज जिला अस्पताल और राम सागर मिश्रा अस्पताल में मरीजों को ये सुविधा दी जा रही है. इसके अलावा पूर्वी यूपी के 30 गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स, सेंट्रल यूपी के 7 और पश्चिमी यूपी के 31 सरकारी अस्पतालों में ये फैसिलिटी शुरू हो चुकी है. 

ईस्ट यूपी में कहां मिल रही है सुविधा?

ईस्ट यूपी की बात करें तो प्रयागराज और वाराणसी के 4-4 अस्पताल, अयोध्या और बस्ती के 3-ती3, बलरामपुर, मऊ और बाराबंकी के 2-2, आजमगढ़, बलिया, गोंडा, जौनपुर, कुशीनगर, भदोही, चंदौली, रायबरेली, संतकबीरनगर, श्रावस्ती और सीतापुर के 1-1 अस्पताल में मरीजों को लंबी लाइन से आजादी मिल चुकी है

सेंट्रल और वेस्ट यूपी में कहां मिल रही है सुविधा?

सेंट्रल यूपी की बात करें तो कानपुर और महोबा के 2-2, उन्नाव, उरई और मैनपुरी के 1-1 अस्पताल में यह सुविधा शुरू हो चुकी है. दिल्ली के पास वेस्ट यूपी में गाजियाबाद और रामपुर के 3-3, बरेली, इटावा, आगरा, फर्रुखाबाद, हाथरस, मुजफ्फरनगर, ललितपुर, मुरादाबाद के 2-2 और सीतापुर, अमरोहा, बदायूं, बिजनौर, कन्नौज, पीलीभीत, बुलंदशहर, सहारनपुर, गौतमबुद्धनगर के एक-एक अस्पताल में मोबाइल पर रिपोर्ट एसएमएस के जरिए मिलने लगी है जिससे तिमारदारों को काफी राहत मिल रही है.

Trending news