बॉडी में हो गई है आयरन की कमी? रोज खाएं ये चीज दिक्कत होगी कुछ हफ्तों में दूर
Advertisement
trendingNow11939915

बॉडी में हो गई है आयरन की कमी? रोज खाएं ये चीज दिक्कत होगी कुछ हफ्तों में दूर

Iron Deficiency: बॉडी को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन की मात्रा पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. अगर बॉडी में आयरन की कमी हो जाती है तो आपकी स्किन काली पढ़ने लगती है. चलिए  हम यहां आपको बताएंगे कि आयरन की कमी कैसे दूर कर सकते हैं?

बॉडी में हो गई है आयरन की कमी? रोज खाएं ये चीज दिक्कत होगी कुछ हफ्तों में दूर

Iron Deficiency: बॉडी को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन की मात्रा पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. वहीं कुछ लोगों में खून की कमी के चलते कमजोरी होने लगती है. ऐसा इसलिए क्योंकि आयरन का काम खून बनाना और हीमोग्लोबिन लेवल को कंट्रोल करना आदि है. इसके साथ ही बॉडी मे एनर्जी बढ़ाने का काम भी आयरन करती है. वहीं बता दें कि अगर बॉडी में आयरन की कमी हो जाती है तो आपकी स्किन काली पढ़ने लगती है. चलिए  हम यहां आपको बताएंगे कि आयरन की कमी कैसे दूर कर सकते हैं?

इन चीजों का सेवन करके आयरन की कमी करें दूर-
आंवला, चुकंदर और गाजर-

आंवला, चुकंदर और गाजर में आयरन भरपूर मात्रा में होती है. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इसलिए अगर आपकी बॉडी में आयरन की कमी है तो आप इन तीजों चीजों को मिलाकर खाएं. या फिर इसका जूस पिएं. ऐसा करने से आपकी बॉडी में आयरन की कमी दूर होगी.

तिल के बीज के लड्डू-
तिल के लड्डू आपकी सेहत के लिए बहुत ही  फायदेमंद होता है. बता दें इसमें आयरन, कॉपर, और विटामिन बी 6 होता है. इसलिए इसका सेवन आप रोजाना कर सकते हैं. इसे खाने के लिए आप एक चम्मच काले तिल लें, अब इनकों भून लें. फिर इसमें एक चम्मच शहद और घी के सथ मिलाएं. अब इसका लड्डू बनाकर खाएं.
रोजाना खाएं एक अनार-
अनार में विटामिन के, विटामिन सी, फाइबर और प्रोटीन होता है. वहीं यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है. इसलिए यह बॉडी में आयनर बढ़ाने का काम करता है. इसिले अगर आपकी बॉडी में आयरन की कमी है तो आप रोजाना एक अनार खाएं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news