एक खतरनाक बीमारी का लक्षण है कम स्पीड में बोलना, तुरंत खाना शुरू करें ये 5 फूड, बच जाएगी आपकी जान
Advertisement

एक खतरनाक बीमारी का लक्षण है कम स्पीड में बोलना, तुरंत खाना शुरू करें ये 5 फूड, बच जाएगी आपकी जान

हर व्यक्ति की अपनी चाल और बोलने की गति होती है. कुछ लोग तेज चलते हैं और बात करते हैं, जबकि कुछ लोग धीरे चलते हैं और धीरे ही बात करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धीमी गति से बोलना एक गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है? 

एक खतरनाक बीमारी का लक्षण है कम स्पीड में बोलना, तुरंत खाना शुरू करें ये 5 फूड, बच जाएगी आपकी जान

हर व्यक्ति की अपनी चाल और बोलने की गति होती है. कुछ लोग तेज चलते हैं और बात करते हैं, जबकि कुछ लोग धीरे चलते हैं और धीरे ही बात करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धीमी गति से बोलना एक गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है? यह बीमारी इतनी गंभीर है कि यह जानलेवा भी हो सकती है

डिप्रेशन एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति की बोलने की गति काफी धीमी हो जाती है और वह दबी आवाज में बात करने लगता है. इसके अलावा, डिप्रेशन में व्यक्ति हर वक्त खालीपन, उदासी, नींद न आना या बहुत ज्यादा आना, भूख न लगना या बहुत ज्यादा लगना, एंग्जायटी, दिलचस्पी खोना, सुसाइड के बुरे ख्याल आना, सिर दर्द या बिना कारण पीठ हो सकता है.

डिप्रेशन को दूर करने में मदद कर सकते हैं ये 5 फूड

साबुत अनाज
साबुत अनाज फाइबर, विटामिन और मिनरल का एक अच्छा सोर्स है, जो मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. साबुत अनाज के कुछ उदाहरणों में ओट्स, ब्राउन राइस, और क्विनोआ शामिल हैं.

फल और सब्जियां
फल और सब्जियां विटामिन, खनिज और फाइटोकेमिकल्स के रिच सोर्स हैं, जो मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. फल और सब्जियों के कुछ उदाहरणों में संतरे, टमाटर, और ब्रोकोली शामिल हैं.

फैटी फिश
फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा सोर्स हैं, जो मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. फैटी फिश के कुछ उदाहरणों में सामन, टूना और मैकेरल शामिल हैं.

दालें
दालें प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों के अच्छे सोर्स हैं, जो मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. दालों के कुछ उदाहरणों में बीन्स, चना और मटर शामिल हैं.

दही
दही प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा सोर्स है, जो पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news