मोदी-पुतिन शिखर बैठक के पहले रूसी उप प्रधानमंत्री आएंगे भारत
Advertisement

मोदी-पुतिन शिखर बैठक के पहले रूसी उप प्रधानमंत्री आएंगे भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दिसंबर में होने वाली शिखर बैठक के पहले रूसी उप प्रधानमंत्री दमित्री रोगोजिन अंतर-सरकारी वार्ता के लिए पांच नवंबर को यहां आएंगे और इस दौरान ऊर्जा तथा व्यापार सहित विभिन्न रणनीतिक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दिसंबर में होने वाली शिखर बैठक के पहले रूसी उप प्रधानमंत्री दमित्री रोगोजिन अंतर-सरकारी वार्ता के लिए पांच नवंबर को यहां आएंगे और इस दौरान ऊर्जा तथा व्यापार सहित विभिन्न रणनीतिक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सहयोग के लिए भारत-रूस अंतर..सरकारी आयोग सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों का जायजा लेता है। विदेश मंत्री और रूसी उप प्रधानमंत्री इसके सह अध्यक्ष हैं।

विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता ने यहां कहा कि इस बार विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रोगोजिन के बीच आयोग की बैठक मोदी और पुतिन की इसी साल बाद में होने वाली शिखर मुलाकात की ‘तैयारी बैठक’ होगी।

दूरसंचार क्षेत्र में सिस्तेमा निवेश की असफलता की पृष्ठभूमि में दोनों पक्षों के निवेश से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करने की संभावना है। उम्मीद की जा रही है कि रूस कुडनकुलम संयंत्रों के बाद सातवें परमाणु बिजली घर के स्थान का मुद्दा भी उठा सकता है।

रोगोजिन अपनी यात्रा के दौरान मोदी से भी मुलाकात करेंगे। यह उनकी दूसरी यात्रा है। इसके पहले उन्होंने जून में भारत की यात्रा की थी।

Trending news