जम्मू और कश्मीर: 'आर्टिकल 35 A' हटाए जाने की अफवाहों पर झड़पों में 12 घायल
Advertisement

जम्मू और कश्मीर: 'आर्टिकल 35 A' हटाए जाने की अफवाहों पर झड़पों में 12 घायल

सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े. कुछ स्थानों पर पैलेट गन का भी इस्तेमाल किया गया.

श्रीनगर में आर्टिकल 35ए को खत्म किए जाने की अफवाहों के बाद बंद दुकानें (फोटा साभार - IANS)

श्रीनगर: अनुच्छेद 35ए को हटाए जाने संबंधी अफवाहों के बाद कश्मीर में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष की घटनाएं हुईं जिनमें कम से कम 12 लोग घायल हो गए.घाटी के कई स्थानों पर स्वतःस्फूर्त बंद देखने को मिला. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सोमवार को इन झड़पों में कम से कम 12 लोग घायल हो गए. जम्मू कश्मीर के नागरिकों को विशेषाधिकार देने वाले अनुच्छेद 35 ए को उच्चतम न्यायालय में कानूनी चुनौती दी गई है.

मीडिया में रिपोर्ट आई थीं कि सुप्रीम कोर्ट अनुच्छेद 35ए को चुनौती देने वाली याचिका पर आज सुनवाई करने वाली है जिसके बाद घाटी के अनेक हिस्सों में लोग सड़कों पर उतर आए. अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाबलों पर पथराव किया जिसके बाद कुछ स्थानों पर प्रदर्शन उग्र हो गया. 

सुरक्षा बलों के किया लाठीचार्ज
सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े. कुछ स्थानों पर पैलेट गन का भी इस्तेमाल किया गया. जिन स्थानों पर प्रदर्शन हुए उनमें शहर के अनेक हिस्से, अनंतनाग, पुलवामा,शोपियां,बड़गाम, सोपोर और गांदरबल शामिल हैं.

अधिकारी ने बताया, ‘जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर सहित घाटी के कई स्थानों पर स्वत: स्फूर्त बंद देखा गया.’ उन्होंने कहा कि लाउडस्पीकरों से घोषणाएं की गयीं कि अनुच्छेद 35ए को हटा दिया गया है और लोगों से बंद करने और विरोध में बाहर आने की अपील की गयी.

इस बीच पुलिस ने एक बयान जारी करके लोगों से शांत रहने और अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है. बयान में कहा गया, ‘मीडिया के कुछ वर्ग ने अनुच्छेद 35ए के संबंधित खबरें फैलाईं. इन खबरों को आधारहीन बताते हुए खारिज किया जाता है. लोगों से शांत रहने और अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की जाती है. अंतिम सुनवाई 31 अगस्त को होगी.’

Trending news