17 साल के नौजवान का अविष्कार, महिलाओं के लिए बनाई ऐसी चप्पल जिससे छेड़ने वालों को लगेगा झटका
Advertisement

17 साल के नौजवान का अविष्कार, महिलाओं के लिए बनाई ऐसी चप्पल जिससे छेड़ने वालों को लगेगा झटका

17 साल के नौजवान का अविष्कार, महिलाओं के लिए बनाई ऐसी चप्पल जिससे छेड़ने वालों को लगेगा झटका ( Photo courtesy: Facebook/CognizanceWelfareInitiative,Twitter/KrishnaChaitanya )

नई दिल्लीः हैदराबाद के एक 17 वर्षीय लड़के ने लड़कियों और महिलाओं को रेप जैसी हिंसा से बचाने के लिए जो पहल की है. सिद्धार्थ मंडल नाम के एक छात्र ने लड़कियों के लिए एक ऐसी चप्पल बनाई है जिससे लड़की को छूने वाले को न सिर्फ करंट लगेगा बल्कि इस चप्पल में ऐसा सेंसर लगे हुए है जो घटना का अंदेशा होते ही पुलिस और लड़की के परिजनों को तुरंत घटना की जानकारी देगा. सिद्धार्थ ने इस चप्पल को 'ElectroShoe' नाम दिया है. सिद्धार्थ का दावा है कि अगर किसी भी लड़की ने इस चप्पल को पहना तो उसके साथ कोई छेड़खानी नहीं कर सकता है.

fallback

क्या है इस चप्पल की खासियत

इस चप्पल की सबसे बड़ी बात यह है कि यह चप्पल दिखने में बिल्कुल आम चप्पल जैसी ही है, ताकि कोई लड़कियों पर शक ना कर सके. इसे चार्ज करने के लिए किसी बिजली और बैट्री की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह चलने भर से चार्ज हो जाएगी. सिद्धार्थ ने यह टेस्ट खुद एक लड़की पर करके देखा है जो बिल्कुल सही हुआ. लड़के का कहना है इसे पहनने के बाद बाहर निकलते समय लड़कियों को ये जरूर चेक करना पड़ेगा कि चप्पल की बैटरी चार्ज है या नहीं.

निर्भया कांड से मिली लड़कियों के लिए ऐसा हथियार बनाने की प्रेरणा

सिद्धार्थ का कहना है कि 16 दिसम्बर 2012 के दिन दिल्ली में हुए निर्भया कांड ने दुनिया को झकझौर दिया था. इसे देखकर उन्हें लगा कि उन्हें लड़कियों की सुरक्षा के लिए कुछ ऐसा करना चाहिए कि लड़कियां अपनी सुरक्षा खुद कर सकें क्योंकि हर जगह तो पुलिस भी मौजूद नहीं होती है.

Trending news