Quit Smoking Campaign: सिगरेट छोड़ने पर मिल रहा 40 हजार का नकद इनाम, समझें क्या है पूरी स्कीम
Advertisement
trendingNow11211456

Quit Smoking Campaign: सिगरेट छोड़ने पर मिल रहा 40 हजार का नकद इनाम, समझें क्या है पूरी स्कीम

Quit Smoking Campaign: स्मोकिंग की लत को छुड़ाने के लिए भी सरकारें तमाम प्रयास करती रहती हैं. हाल ही में ब्रिटेन के एक शहर में स्मोकिंग छुड़वाने के लिए भी योजना बनाई गई है. इसके तहत स्मोकर्स अगर धूम्रपान बंद कर देंगे तो उन्हें इसके बदले में सरकार उन्हें कैश अवॉर्ड देगी.

Quit Smoking Campaign: सिगरेट छोड़ने पर मिल रहा 40 हजार का नकद इनाम, समझें क्या है पूरी स्कीम

Quit Smoking Campaign: ये तो हमने कई जगहों पर पढ़ा होगा कि धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है. यह एक सच भी है. कहा जाता है कि धूम्रपान की वजह से कैंसर होता है. ऐसी तमाम बातें जानने के बाद भी लोग इसे छोड़ नहीं पाते हैं. स्मोकिंग करने वाले कहते हैं कि इसकी लत ही ऐसी है कि वे इसे चाह कर भी छोड़ नहीं पाते.

सरकारें कर रहीं तमाम कोशिशें

स्मोकिंग की लत को छुड़ाने के लिए भी सरकारें तमाम प्रयास करती रहती हैं. हाल ही में ब्रिटेन के एक शहर में स्मोकिंग छुड़वाने के लिए भी योजना बनाई गई है. ब्रिटेन के उस शहर में स्मोकर्स को लुभावना ऑफर दिया जा रहा है कि अगर वो धूम्रपान बंद कर देंगे तो उन्हें इसके बदले में सरकार उन्हें कैश अवॉर्ड देगी.

ब्रिटेन के इस शहर में लागू की गई योजना

द सन में छपी एक रिपोर्ट की मानें तो ब्रिटेन के चेशायर ईस्ट (Cheshire East Council) शहर में यह स्कीम लाई गई है. इस स्कीम के तहत जो भी शख्स स्मोकिंग छोड़ेगा, उसे 20 हजार रुपये दिए जाएंगे और स्मोकिंग करने वाली प्रेग्नेंट महिला को 40 हजार रुपये दिए जाएंगे. इस योजना को लाकर स्थानीय प्रशासन ऐसी उम्मीद कर रहा है कि लोग पैसों के लालच में धूम्रपान छोड़ देंगे और इस तरह लाखों लोगों के जीवन को बचाया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: ED ने सत्येंद्र जैन की बढ़ाईं मुश्किलें, करीबियों के ठिकानों से निकला इतना सोना और करोड़ों कैश

सरकार ने पारित किया बजट

इस स्कीम के लिए प्रशासन ने £116,500 (भारतीय मुद्रा में 1 करोड़ से ज्यादा) का बजट पारित किया है. यह रकम सिर्फ नकद पुरस्कार देने के लिए ही खर्च की जाएगी. 

लोगों को होंगे ये तीन फायदे

आंकड़ों की मानें तो वहां एक शख्स अगर दिन में 20 बार स्मोकिंग करता है तो वो सालाना 4.4 लाख रुपये खर्च करता है. अगर वो स्मोकिंग छोड़ देता है तो व्यक्ति हेल्थ के साथ-साथ पैसों के मामले में भी बचत कर सकता है. साथ ही उसे सरकार की ओर से इनाम मिलेगा वो तो बोनस है.

इस टेस्ट से गुजरना होगा

गौरतलब है कि इसके लिए सरकार एक टेस्ट आयोजित करेगी. इसके तहत स्मोकर्स को एक्सहेल्ड कार्बन मोनोऑक्साइड टेस्ट्स देने होंगे, इसके बाद ही साबित होगा कि वे धूम्रपान छोड़ चुके हैं. वहीं, अगर ईस्ट चेशायर में स्कीम के सही परिणाम मिले तो इसे बाकी शहरों में भी लागू किया जाएगा.

LIVE TV

Trending news