स्वच्छ भारत के पहले वर्ष में 95 लाख शौचालयों का निर्माण : सरकार
Advertisement

स्वच्छ भारत के पहले वर्ष में 95 लाख शौचालयों का निर्माण : सरकार

केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र सिंह चौधरी ने बुधवार को कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के पहले साल में तकरीबन 95 लाख शौचालयों का ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण किया गया है। साथ ही उन्होंने खुले में शौच की पुरानी प्रथा पर रोक लगाने के लिए नवोन्मेषी सोच की आवश्यकता पर बल दिया।

स्वच्छ भारत के पहले वर्ष में 95 लाख शौचालयों का निर्माण : सरकार

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र सिंह चौधरी ने बुधवार को कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के पहले साल में तकरीबन 95 लाख शौचालयों का ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण किया गया है। साथ ही उन्होंने खुले में शौच की पुरानी प्रथा पर रोक लगाने के लिए नवोन्मेषी सोच की आवश्यकता पर बल दिया।

देश के विभिन्न हिस्सों के सफाई चैंपियनों पर एक 'कॉफी टेबल' पुस्तक को जारी करते हुए केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज, सफाई एवं पेयजल मंत्री ने कहा कि कई राज्य ग्रामीणों इलाकों में शौचालय बनाने में काफी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं और अगले एक से दो वर्षों में उनके लक्ष्य हासिल करने की संभावना है।

उन्होंने कहा, ‘छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, कर्नाटक, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय खुले में शौच को रोकने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों के निर्माण के मिशन में अग्रणी रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हम स्वच्छता में सुधार के प्रति अखिल भारतीय जनांदोलन शुरू करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं और यह सिर्फ भारत की जनता के साथ मिलकर किए जाने वाले प्रयासों के जरिए ही संभव है।’ 

Trending news