पथराव से निपटने को सेना प्रमुख ने किया संयुक्त प्रयासों का आह्वान
Advertisement

पथराव से निपटने को सेना प्रमुख ने किया संयुक्त प्रयासों का आह्वान

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कश्मीर में आतंकवाद निरोधक अभियानों के दौरान नागरिकों द्वारा पथराव की समस्या से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए सुरक्षा बलों की ओर से समन्वित प्रयासों का आज आह्वान किया।

पथराव से निपटने को सेना प्रमुख ने किया संयुक्त प्रयासों का आह्वान

श्रीनगर : सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कश्मीर में आतंकवाद निरोधक अभियानों के दौरान नागरिकों द्वारा पथराव की समस्या से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए सुरक्षा बलों की ओर से समन्वित प्रयासों का आज आह्वान किया।

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि सेना प्रमुख ने यहां आतंकवाद निरोधक इकाइयों किलो फोर्स और विक्टर फोर्स के मुख्यालय में स्थानीय सैन्य अधिकारियों के साथ सुरक्षा समीक्षा बैठकों में मुद्दे पर चर्चा की। अधिकारी ने कहा, ‘सेना प्रमुख ने उच्च निगरानी की जरूरत पर बल देते हुए अभियानों के दौरान पथराव के मुद्दे पर चर्चा की और ऐसी स्थितियों से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ प्रयासों में तालमेल कायम करने पर जोर दिया।’ 

रावत गुरुवार को यहां पहुंचे थे और उन्हें वर्तमान सुरक्षा स्थिति और सुरक्षा बलों द्वारा हाल में संचालित किये गए अभियानों के बारे में अवगत कराया गया। उन्होंने क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने में सुरक्षा बलों के सहयोगी उपायों की समीक्षा की।
सेना प्रमुख ने स्थानीय कमांडरों और सैनिकों से बातचीत की और उनसे आग्रह किया कि अपना कर्तव्य निर्वहन अत्यंत पेशवर तरीके से करते रहें।

रावत के साथ उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल डी. अन्बू और चिनार कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जे.एस. संधू भी थे। उन्होंने कल कश्मीर के शोपियां में एक आतंकवादी हमले में शहीद हुए तीन सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने तीनों सैनिकों के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित किये। शहीद हुए सैनिकों में से एक सैनिक अनंतनाग जिले के मरहमा क्षेत्र का था।

अधिकारी ने कहा, ‘ऐसे में जब पूरा देश शोपियां में कल हुए आतंकवादी हमले में सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को सलाम कर रहा है, सेना ने यहां अपने वीर जवानों को अंतिम विदाई दी।’ रावत ने लांस नायक गुलाम मोई उद्दीन, सिपाही विकास सिंह गुर्जर और सैपर श्रीजिथ एम.जे. के परिवारों के प्रति दुख और संवेदना जतायी। अधिकारी ने कहा, ‘उन्होंने इस आतंकवादी हमले में एक वृद्ध महिला ताज बेगम की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु पर पीड़ा जतायी।’ 

सेना प्रमुख ने कल यहां अन्य घायल सैनिकों से आर्मी बेस अस्पताल में मिलने गए थे और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की थी। सेना प्रमुख ने सैनिकों द्वारा संचालित किये जाने वाले अन्य मानवीय पहलों की प्रशंसा की और उन्हें स्थानीय लोगों के साथ यह सकारात्मक सम्पर्क बनाये रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

Trending news