सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत आज जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे
Advertisement

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत आज जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सेना का शीर्ष पद संभालने के बाद गुरुवार को अपने पहले आधिकारिक दौरे पर जम्मू कश्मीर का दौरा करेंगे। सेना के शीर्ष सूत्रों के अनुसार वह यहां जम्मू में सैन्य प्रतिष्ठान का दौरा करेंगे। सैन्य प्रमुख बनने के बाद यह उनका पहला जम्मू कश्मीर दौरा होगा।

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत आज जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे

जम्मू : सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सेना का शीर्ष पद संभालने के बाद गुरुवार को अपने पहले आधिकारिक दौरे पर जम्मू कश्मीर का दौरा करेंगे। सेना के शीर्ष सूत्रों के अनुसार वह यहां जम्मू में सैन्य प्रतिष्ठान का दौरा करेंगे। सैन्य प्रमुख बनने के बाद यह उनका पहला जम्मू कश्मीर दौरा होगा।

पिछले सप्ताह जनरल रावत ने 13 लाख सैन्यकर्मियों वाली भारतीय सेना के प्रमुख का पदभार संभाला था। वह 27वें सेना प्रमुख हैं। उन्होंने जनरल दलबीर सिंह सुहाग की जगह ली है जो 42 साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हो गए थे।रावत दिसंबर 1978 में आईएमए, देहरादून से इलेवन गोरखा राइफल्स की पांचवीं बटालियन में शामिल हुए थे। उन्हें एकेडमी में ‘स्वोर्ड ऑफ ऑनर’ से नवाजा गया था। जनरल रावत को उंचाई वाले इलाकों में युद्ध और आतंकवाद रोधी अभियानों का व्यापक अनुभव है।

वह पूर्वी सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास एक इन्फैंट्री बटालियन, कश्मीर घाटी में एक इन्फैंट्री डिवीजन, पूर्वी क्षेत्र में एक कोर तथा दक्षिणी कमान का भी नेतृत्व कर चुके हैं। जनरल रावत सैन्य अभियान महानिदेशालय और सेना मुख्यालय की सैन्य सचिव शाखा में कई महत्वपूर्ण नियुक्तियों पर भी कार्य कर चुके हैं।

Trending news