वाघा बॉर्डर पर बीएसएफ लगाएगी 350 फीट ऊंचा तिरंगा, अमृतसर और लाहौर से भी दिखेगा
Advertisement

वाघा बॉर्डर पर बीएसएफ लगाएगी 350 फीट ऊंचा तिरंगा, अमृतसर और लाहौर से भी दिखेगा

राष्ट्रीय सीमा सुरक्षा बल ने 2017 की जनवरी तक अटारी-बाघा संयुक्त चेक पोस्ट पर सबसे लंबा और ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाने की योजना बनायी है जो पाकिस्तान के लाहौर और भारत के अमृतसर से भी देखा जा सकेगा। भारत-पाकिस्तान सीमा से दोनों शहर करीब 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। अधिकारी के मुताबिक, झंडे की ऊंचाई करीब‍ 350 फीट होगी।

वाघा बॉर्डर पर बीएसएफ लगाएगी 350 फीट ऊंचा तिरंगा, अमृतसर और लाहौर से भी दिखेगा

नई दिल्ली : राष्ट्रीय सीमा सुरक्षा बल ने 2017 की जनवरी तक अटारी-बाघा संयुक्त चेक पोस्ट पर सबसे लंबा और ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाने की योजना बनायी है जो पाकिस्तान के लाहौर और भारत के अमृतसर से भी देखा जा सकेगा। भारत-पाकिस्तान सीमा से दोनों शहर करीब 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। अधिकारी के मुताबिक, झंडे की ऊंचाई करीब‍ 350 फीट होगी।

बीएसएफ के पंजाब फ्रंटियर के कार्यवाहक इंस्‍पेक्‍टर जनरल अशोक कुमार यादव ने बताया कि बीसएफ मशहूर रिट्रीट सेरेमनी वाली जगह के करीब बने विजिटर्स गैलरी का विस्‍तार करने की योजना बना रहा है। झंडा लगाने की योजना उसी पहल का हिस्‍सा है। यादव के मुताबिक, अमृतसर और लाहौर इंटरनेशनल बॉर्डर से करीब 18 किमी दूर हैं। 

एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में यादव ने कहा, इतनी ज्‍यादा ऊंचाई पर झंडा लगाने के लिए इसका आकार अनुपात के मुताबिक होना चाहिए। ये सबसे बड़ा तिरंगा होगा। रिट्रीट सेरेमनी के वक्‍त देशभक्‍त‍ि का माहौल होता है। भीड़ भी बहुत उत्‍साहित होती है। यह झंडा उनका उत्‍साह बढ़ाएगा। 

बता दें कि वर्तमान में सबसे ऊंचा राष्‍ट्रीय झंडा झारखंड के रांची में है। इसकी ऊंचाई करीब 293 फीट है। जनवरी में इस झंडे को रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने फहराया था। इससे पहले सबसे ऊंचे झंडे का रिकॉर्ड फरीदाबाद शहर के पास था। यहां 250 फीट की ऊंचाई पर झंडा लगा है। बीसएफ के सीनियर पीआरओ डीआईजी आरएस कटारिया ने कहा कि सीमा पर झंडे को लगाने के लिए एक प्‍लेटफॉर्म बनाया जाएगा। मौसम के हालात का भी ख्‍याल रखना होगा। इसके आसपास सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।

Trending news