बेंगलुरु ब्‍लास्‍ट: सिमी आतंकियों पर शक; धमाके की जांच शुरू, देश भर में अलर्ट
Advertisement

बेंगलुरु ब्‍लास्‍ट: सिमी आतंकियों पर शक; धमाके की जांच शुरू, देश भर में अलर्ट

बेंगलुरु चर्च स्ट्रीट पर एक रेस्तरां के बाहर रविवार रात परिष्कृत विस्फोटक उपकरण से ‘कम तीव्रता’ वाले विस्फोट मामले की जांच शुरू कर दी गई है। सिमी के आतंकियों के इस ब्‍लास्‍ट में शामिल होने का शक जताया जा रहा है। गौर हो कि इस धमाके में एक महिला की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए। उधर, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में एनएसए और आईबी चीफ मौजूद रहे।

बेंगलुरु ब्‍लास्‍ट: सिमी आतंकियों पर शक; धमाके की जांच शुरू, देश भर में अलर्ट

बेंगलुरु/नई दिल्‍ली: बेंगलुरु चर्च स्ट्रीट पर एक रेस्तरां के बाहर रविवार रात परिष्कृत विस्फोटक उपकरण से ‘कम तीव्रता’ वाले विस्फोट मामले की जांच शुरू कर दी गई है। सिमी के आतंकियों के इस ब्‍लास्‍ट में शामिल होने का शक जताया जा रहा है। गौर हो कि इस धमाके में एक महिला की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए। उधर, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में एनएसए और आईबी चीफ मौजूद रहे।

 वहीं, केंद्र सरकार ने साफ कर दिया कि बेंगलुरु के रेस्तरां के बाहर हुआ धमाका आतंकी वारदात थी। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने साफ कर दिया है कि ये आतंकियों की करतूत थी। रिजिजू के मुताबिक इस धमाके के पीछे सिमी आतंकियों का हाथ हो सकता है। रिजिजू के मुताबिक, पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि बेंगलुरु में पहले के धमाके और इस बार के धमाके में कोई संबंध है या नहीं। उन्होंने कहा है कि एनआईए इस मामले की जांच कर सकती है। इस बारे में विचार किया जा रहा है। बेंगलुरु धमाके की जांच शुरू होने के साथ ही देश भर में अलर्ट जारी कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि सिमी के पांच भगोड़े आतंकी इस वारदात के पीछे शामिल हो सकते हैं।

उधर, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एस सिद्धारमैया ने भी धमाके के मद्देनजर उच्‍च स्‍तरीय बैठक की। वहीं, बेंगलुरु ब्‍लास्‍ट को लेकर गृह मंत्रालय की आज अहम बैठक में हालात पर चर्चा की गई। ब्‍लास्‍ट के सिललिसे में यूपी के मुरादाबाद के कई होटलों में छापेमारी की गई। पुलिस की कई टीमों ने होटलों की तलाशी ली है।
    
गौर हो कि कर्नाटक पुलिस के महानिदेशक एल पचाउ ने मौके पर संवाददाताओं को बताया कि आईईडी एक प्लास्टिक की थली में रखा था और संदेह है कि इसे झाड़ियों वाले किसी पौधे में लगाया गया था। कोकोनट ग्रोव रेस्त्रां के बाहर रात करीब साढ़े आठ बजे इसमें विस्फोट हुआ। विस्फोट के छर्रे लगने से एक महिला की मौत हो गयी जबकि तीन अन्य घायल हो गये। महिला की आयु 30 से 40 वर्ष के बीच में है। नगर पुलिस के आयुक्त एमएन. रेड्डी ने संवाददाताओं को बताया कि महिला की पहचान भवानी के रूप में हुई है। वह तमिलनाडु की रहने वाली थी और बेंगलुरु घूमने आई थी। विस्फोट के छर्रे सिर पर लगने के कारण बुरी तरह घायल होने के बाद उसने दम तोड़ दिया।

उन्होंने बताया कि एक घायल की पहचान महिला के रिश्तेदार कार्तिक के रूप में हुई है जो खतरे से बाहर है। दो अन्य घायलों विनय एवं संदीप का होसमत अस्पताल में उपचार चल रहा है। विस्फोट की जगह ब्रिगेड रोड के समीप है जहां कई बार एवं रेस्त्रां हैं और वहां सप्ताहांत में युवा वर्ग की चहल पहल बढ़ जाती है। रेड्डी ने कहा कि विस्फोट की किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली है। इलाके को पुलिस ने घेर लिया है और शहर में सुरक्षा के प्रबंध कड़े कर दिये गये हैं। पचाउ ने कहा कि यह कम क्षमता वाला विस्फोट था तथा विशेषज्ञ इस बात का पता लगा रहे हैं कि यह किस श्रेणी का बम था। विनय ने कहा कि वे जब रेस्त्रां से बाहर आ रहे थे और एक महिला के करीब थे, तभी यह विस्फोट हुआ। उसने बताया कि उसने महिला को गिरते हुए देखा जिसकी बाद में मौत हो गई।

Trending news