ओबामा को पीएम मोदी का न्यौता कबूल, गणतंत्र दिवस पर होंगे मुख्‍य अतिथि
Advertisement
trendingNow1239305

ओबामा को पीएम मोदी का न्यौता कबूल, गणतंत्र दिवस पर होंगे मुख्‍य अतिथि

इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबाम मुख्‍य अतिथि होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को गणतंत्र दिवस का मुख्य अतिथि बनने का न्यौता दिया, जिसे अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने स्‍वीकार कर लिया है।

ओबामा को पीएम मोदी का न्यौता कबूल, गणतंत्र दिवस पर होंगे मुख्‍य अतिथि

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो

नई दिल्ली : इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा मुख्‍य अतिथि होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को गणतंत्र दिवस का मुख्य अतिथि बनने का न्यौता दिया, जिसे अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने स्‍वीकार कर लिया है। ऐसा पहली बार होगा जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति भारत में गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि बनेगा।

इससे पहले, पीएम मोदी ने ट्वीट कर ओबामा को भेजे गए न्‍यौते की जानकारी दी। उधर, ह्वाइट हाउस ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर राष्ट्रपति बराक ओबामा भारतीय गणतंत्र दिवस के मौके पर समारोह में भाग लेने के लिए जनवरी, 2015 में भारत जाएंगे। व्हाइट हाउस के अनुसार राष्ट्रपति ओबामा प्रधानमंत्री मोदी और भारतीय अधिकारियों के साथ अमेरिका-भारत सामरिक भागीदारी को मजबूत करने और इसका विस्तार करने के लिए मुलाकात करेंगे।

ओबामा की स्वीकारोक्ति की पुष्टि करते हुए राष्ट्रपति की यात्रा पर प्रेस सचिव ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के न्यौते पर राष्ट्रपति नयी दिल्ली में भारतीय गणतंत्र दिवस समारोहों में मुख्य अतिथि के तौर पर भाग लेने जनवरी 2015 में भारत जाएंगे। यह पहला मौका होगा जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने का गौरव मिलेगा, जो भारतीय संविधान के लागू होने का पर्व है। मोदी ने ट्वीट किया कि इस गणतंत्र दिवस, हमें एक दोस्त के यहां होने की उम्मीद है।

राष्ट्रपति अमेरिका-भारत सामरिक भागीदारी को मजबूत करने और इसका विस्तार करने के लिए प्रधानमंत्री और भारतीय अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे। मोदी सितंबर में वाशिंगटन में राष्ट्रपति ओबामा से मिले थे और दोनो नेताओं ने लगातार दो दिन तक बात की थी। इस महीने के शुरू में मोदी म्यांमार में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में ओबामा से मिले थे। ओबामा मोदी को ‘ए मैन ऑफ एक्शन’ कहकर उनकी प्रशंसा कर चुके हैं।

Trending news