Republic Day: जामताड़ा के ऐतिहासिक गांधी मैदान में उपायुक्त ने किया झंडोत्तोलन, झंडे को दी सलामी
Advertisement

Republic Day: जामताड़ा के ऐतिहासिक गांधी मैदान में उपायुक्त ने किया झंडोत्तोलन, झंडे को दी सलामी

Jharkhand: झारखंड के जामताड़ा में गणतंत्र दिवस के अवसर पर डीसी शशिभूषण मेहरा और एसपी अनिमेष नैथानी ने शहर स्थित सिद्धू कान्हू और शुभाषचंद्र बोष की प्रतिमा पर फूल अर्पित कर नमन किया. तत्पश्चात गांधी मैदान में शहीद वेदी पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर शहीदों को याद किया. 

Republic Day: जामताड़ा के ऐतिहासिक गांधी मैदान में उपायुक्त ने किया झंडोत्तोलन, झंडे को दी सलामी

जामताड़ा: झारखंड के जामताड़ा में गणतंत्र दिवस के अवसर पर डीसी शशिभूषण मेहरा और एसपी अनिमेष नैथानी ने शहर स्थित सिद्धू कान्हू और शुभाषचंद्र बोष की प्रतिमा पर फूल अर्पित कर नमन किया. तत्पश्चात गांधी मैदान में शहीद वेदी पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर शहीदों को याद किया. जिसके बाद जिले के ऐतिहासिक गांधी मैदान में डीसी ने परेड का निरीक्षण किया.

वहीं गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों की झांकी निकाली गई. जिसमें पेयजल स्वच्छता, साइबर पुलिस की झाँकी शिक्षा, वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभाग की झांकी निकाली गई. इन झांकियों को डीसी ने पुरस्कार और प्रसस्त्री पत्र देकर सम्मानित किया. इस मौके पर गांधी मैदान में जिले के सभी पदाधिकारी, महिला, बच्चे समेत जिले के अन्य लोग भी मौजूद थे. जिले के अन्य संस्थानों समेत विभिन्न स्थानों में भी झंडोत्तोलन किया गया. 

गांधी मैदान से डीसी शशि भूषण मेहरा ने सबसे पहले जिले वासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामना दी और वीर शहीदों को नमन कर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में विभिन्न तरह की योजना चल रही है. सरकार द्वारा चलाये जा रहे विकास और जन कल्याणकारी योजनाओं को हम लोग अंतिम व्यक्ति तक पहुंचा रहे हैं. इसके साथ ही रोजगार के लिए सरकार के द्वारा विभिन्न योजना चला कर रोजगार उपलब्ध करा रहे हैं.

वहीं जामताड़ा के पटेल सेवा संघ के दबे कुचले लोगों से झंडोतोलन करने की परंपरा जारी रही. इस साल मनभुरा बाउरी नामक एक रिक्शा चालक ने राष्ट्रीय झंडे को फहराया और झंडे को सलामी दी. झंडा तोलन करने के दरमियान मानभुर बाउरी जैसे ही झंडे को सलामी दी तो उसकी आंखों में आंसू आ गए. उसका कहना था कि आज तक उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि उन्हें कभी राष्ट्रीय झंडे को फहराने का सौभाग्य प्राप्त होगा और उसे सलामी देगा, लेकिन आज वह सपना पूरा हुआ है.

वह सामान्य रिक्शा चालक है और मजदूरी कर रिक्शा चलाकर परिवार का पालन पोषण करता है. पटेल सेवा संघ के राजेंद्र राउत ने बताया कि हमारी यह परंपरा 24 वर्षों से चली आ रही है और इस वर्ष भी जामताड़ा के पटेल चौक में मनभुरा बाउरी नामक रिक्शा चालक से झंडोत्तोलन कराया गया. उन्होंने बताया कि यहां वैसे मजदूर, रिक्शा चालक, स्वीपर से झंडोतोलन कराया जाता है जो शराब नहीं पीता हो और अपने बाल बच्चे को अच्छी शिक्षा देता हो.
इनपुट- देवाशीष भारती

यह भी पढें- Republic Day 2024 Jhanki: गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रस्तुत झांकियों में दिखी प्रभु श्रीराम की भक्ति, देखें तस्वीरें​ 

Trending news