Beauty Tips: आलू के इस्तेमाल से पाएं बेदाग त्वचा, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1286382

Beauty Tips: आलू के इस्तेमाल से पाएं बेदाग त्वचा, ऐसे करें इस्तेमाल

त्वचा के दाग-धब्बे , डार्क सर्कल्स , कील-मुंहासे से निजात के लिए करें आलू का इस्तेमाल . घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से पा सकती हैं बेदाग त्वचा. आलू का रस त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. 

 

(फाइल फोटो)

Patna: आलू में कई तरह के गुण मौजूद हैं. ये सभी सब्जियों के लिए अनुकूल होता है. इसे कई तरह के स्वादिष्ट सब्जी बनाने में प्रयोग किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपकी त्वचा को निखारने और त्वचा संबंधी कई समस्याओं से लड़ने में कारगर होता है. आलू में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जैसे VITAMIN-C फाइबर और पोटेशियम. इसलिए आलू हेल्थ और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होता है. आलू त्वचा के दाग-धब्बों को कम करता है. ये आंखों के डार्क सर्कल्स पर भी असरदार है. 

आलू और से दही का पेस्ट 
आलू और दही दोनों में चेहरे लिए बेहद गुणकारी है. इससे बना पेस्ट आपके चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने में और निखारने में मदद करता है. इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप मीडियम साइज का आलू लें. आलू को धोकर छील लें. आप पेस्ट बनाने के लिए आलू को दो तरह से इस्तेमाल कर सकती है. पहला या तो आप आलू को उबाल लें या बिना उबाले मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लें. इसके बाद आलू के पेस्ट में 2 चम्मच दही डालें, अगर दही कम लग रही हो तो 1 चम्मच और डाल दें. अगर आप चाहें तो इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी चेहरे की रंगत लाने में मदद करता है. अब आप इन सबको मिक्स करके अपने चेहरे पर लगा लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10-15 मिनट तक रहने दें. उसके बाद फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें. 

आलू में मिलाएं एलोवेरा

एलोवेरा हमारे चेहरे और बालों दोनों के लिए फायदेमंद होता है. इसके उपयोग के कई फायदे होते हैं. अगर आफ आलू के पेस्ट में एलोवेरा के जेल को मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाते हैं तो ये आपके चेहरे की गंदगी साफ करने में मददगार होता है. इसके पेस्ट से आपकी त्वचा को नमीं मिलती है.

इसके पेस्ट को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक आलू को छील कर उसे पीसना है. आप इसे उबाल कर भी पीस सकते हैं. इसके बाद आपको आलू को मैश करके उसमें एलोवेरा जेल डालकर मिक्स करना है. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद आप पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें. इसके इस्तेमाल से यकीनन आपके चेहरे की खुबसूरती में चार चांद लग जाएंगे.

आलू, दही और चावल का बनाएं स्क्रब 
चेहेर पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स होना आम बात है. सभी इसे हटाने लिए स्टीमिंग करते है. लेकिन इसे घरेलू उपाय से भी ठीक किया जा सकता है. आप घरेलू उपाय से घर पर स्क्रब बना सकते है. आप इसके लिए आलू छीलकर रख लें. इसके बाद एक आधा कटोरी चावल मिक्सी में पीस लें. चावल थोड़ा दरदरा ही रहने दें. अब आप आलू के पेस्ट और चावल को एक साथ मिक्स कर लें. पेस्ट में आप दही डालकर अच्छे से मिला लें. 

हर किसी के चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स होते हैं और सभी इसके लिए घरेलू उपाय ही अपनाना चाहते हैं. ऐसे में कई घरेलू उपाय हैं जिनसे लोग घर पर ही स्क्रब बना सकते हैं. इन्हीं में से एक आलू, दही और चावल का स्क्रब है.  आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं. जब आपका स्क्रब तैयार हो जाएं . तब आप इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती है. इसको अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें. उसके बाद नॉर्मल पानी से अपना चेहरा साफ कर लें. 

ये भी पढ़िये: Bihar News: कोसी डैम के नीचे मिला अज्ञात युवक का शव, सीमा विवाद को लेकर पुलिस रही आपस में उलझी

Trending news