7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4% बढ़ोतरी, जानिए अब कितना मिलेगा वेतन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1269468

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4% बढ़ोतरी, जानिए अब कितना मिलेगा वेतन

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से जुड़ा है. अगर यह आंकड़ा लगातार बढ़ता है तो महंगाई भत्ता भी उसी हिसाब से बढ़ाया जाता है. पहली छमाही में पांच महीने के आंकड़े जारी किए गए हैं. जून के आंकड़े अभी आने बाकी हैं. 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में  4% बढ़ोतरी, जानिए अब कितना मिलेगा वेतन

पटनाः 7th Pay Commission: सरकार केंद्र कर्मचारियों के डीए में  4% बढ़ोतरी का जल्द एलान कर सकती है. हालांकि जून महीने के उपभोक्ता मुद्रास्फीति के आंकड़े अभी आने बाकी हैं. इसके आंकड़े 31 जुलाई को जारी किए जाएंगे. इसके बाद तय होगा कि महंगाई भत्ते में कुल कितनी बढ़ोतरी होगी.

डीए में  4% बढ़ोतरी होने से कर्मचारियों को मिलेगा फायदा
केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से जुड़ा है. अगर यह आंकड़ा लगातार बढ़ता है तो महंगाई भत्ता भी उसी हिसाब से बढ़ाया जाता है. पहली छमाही में पांच महीने के आंकड़े जारी किए गए हैं. जून के आंकड़े अभी आने बाकी हैं.  डीए में  4% बढ़ोतरी होने से कर्मचारियों को सीधा फायदा मिलेगा.

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी का रास्ता साफ
बता दें कि जून में यह आंकड़ा 130 तक पहुंच जाएगा. जिससे केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो जाएगा. मई में अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक सूचकांक का आंकड़ा 129 अंक रहा. इससे तय है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की दर से इजाफा होगा.

कर्मचारियों का इतना बढ़ेगा डीए
केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में अगर 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो उनका डीए बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. फिलहाल, केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए दिया जाता है.

कुल 6840 रुपये की होगी बढ़ोतरी
7वें वेतन आयोग के तहत न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये पर नजर डालें तो सालाना महंगाई भत्ते में 38 फीसदी की दर से कुल 6840 रुपये की बढ़ोतरी होगी. बता दें कि मौजूदा महंगाई भत्ते के मुकाबले हर साल महंगाई भत्ते में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी.  कुल मिलाकर 18000 रुपये के मूल वेतन वाले केंद्रीय कर्मचारियों को सालाना 8640 रुपये अधिक महंगाई भत्ता मिलेगा.

ये भी पढ़िए- JEE Main 2022: जेईई मेन सेशन 2 का जारी हुआ एडमिट कार्ड, अभ्यर्थी करें डाउनलोड

Trending news