दिसंबर में आयोजित होगा मखाना महोत्सव, बिहार सरकार बाजार के नए आयाम तलाशने में जुटी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1973861

दिसंबर में आयोजित होगा मखाना महोत्सव, बिहार सरकार बाजार के नए आयाम तलाशने में जुटी

बिहार के मखाना के उत्पादन में वृद्धि और उसके बाजार के नए आयाम तलाशने में सरकार जुट गई है. इसको लेकर पटना में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मखाना उत्सव में देशभर के निर्यातकों और ट्रेडर्स को पटना बुलाया गया है.

 (फाइल फोटो)

पटना: बिहार के मखाना के उत्पादन में वृद्धि और उसके बाजार के नए आयाम तलाशने में सरकार जुट गई है. इसको लेकर पटना में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मखाना उत्सव में देशभर के निर्यातकों और ट्रेडर्स को पटना बुलाया गया है. पटना में एक और दो दिसंबर को उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग की ओर से आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मखाना महोत्सव में विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि आएंगे.

 

मखाना महोत्सव की जानकारी देते हुए कृषि विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि इसका महोत्सव से राष्ट्रीय फलक पर मखाना के उत्पादन में वृद्धि और बाजार के नए आयाम की तलाश होगी. इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग से भी  नए मार्केट की तलाश की जाएगी. इस मखाना महोत्सव को किसानों का कहना है कि उन्हें पिछले साल इस महोत्सव की वजह से  इस बार दाम तीन से चार गुना तक अधिक मिला है. इसके अलावा व्यापारी खुद किसानों के दरवाजे पर सफल खरीदने आ रहे हैं. 

इस महोत्सव का उद्देश्य राष्ट्रीय स्तर पर मखाना के उत्पादन में वृद्धि और बाजार के नए आयाम की तलाश की जाएगी. इस महोत्सव में प्रगतिशील किसानों एवं उत्पादक कंपनी, निर्यातकों, ट्रेडर्स, वैज्ञानिक सहित कई लोगों आमंत्रित किया गया है.

उल्लेखनीय है कि मखाना उत्पादन में वृद्धि के साथ ही बाजार में उचित मूल्य पर उपलब्धता की दिशा में विभाग काम कर रहा है. बताया जा रहा है कि एक जिला एक उत्पाद के तहत छह जिलों दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, कटिहार एवं अररिया में मखाना उत्पादन किया जा रहा है.इस महोत्सव में पौष्टिक पदार्थ मखाना की डिजिटल मार्केटिंग पर भी चर्चा होगी.

(इनपुट आईएएनएस के साथ) 

Trending news