Voting Days Bihar 2024: इसे छुट्टी मत समझ लेना, यह वोट देने के लिए आपको मौका दिया गया है
Advertisement

Voting Days Bihar 2024: इसे छुट्टी मत समझ लेना, यह वोट देने के लिए आपको मौका दिया गया है

Lok Sabha Elections 2024 : बिहार लोकसभा चुनाव 2024 के पहले दौर में 9 सीटों के लिए मतदान 19 अप्रैल को किया जाएगा. इसमें औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई शामिल हैं. 26 अप्रैल को किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, बांका और भागलपुर में मतदान किया जाएगा. तीसरे, चौथे और पांचवें चरण में 15 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा. 

Voting Days Bihar 2024: इसे छुट्टी मत समझ लेना, यह वोट देने के लिए आपको मौका दिया गया है

Schools Closed Bihar Elections: बिहार के कुछ स्कूल और कॉलेज लोकसभा चुनाव 2024 के आगामी मतदान के दिनों पर बंद रहेंगे. दरअसल, चुनाव आयोग ने स्कूल और कॉलेज में अस्थायी मतदान केंद्र बनाए गए है. ताकि मतदाताओं को मतदान के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत न हो. जिस दिन मतदान होगा उस दिन स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. मतदान के दिन कई लोग छुट्टी समझकर या तो घरों में चाय पकौड़े का आनंद लेते हैं या फिर परिवार के साथ कहीं बाहर निकल जाते हैं. इससे मतदान में उनकी हिस्सेदारी खत्म हो जाती है और वोट प्रतिशत में भारी गिरावट हो जाती है. 

यहां चुनाव के सभी चरणों की तिथियां हैं
बता दें कि बिहार लोकसभा चुनाव 2024 के पहले दौर में 9 सीटों के लिए मतदान 19 अप्रैल को किया जाएगा. इसमें औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई शामिल हैं. 26 अप्रैल को किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, बांका और भागलपुर में मतदान किया जाएगा. तीसरे, चौथे और पांचवें चरण में 15 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा. 7 मई को झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में मतदान होगा. 13 मई को दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर में मतदान होगा. 20 मई को सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में मतदान होगा.

इन राज्यों में भी बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज
जानकारी के लिए बता दें कि पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, और अंडमान और निकोबार द्वीप, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी जैसे केंद्रशासित प्रदेशों में सीटों के लिए मतदान किया जाएगा. इन राज्यों में मतदान केंद्र के रूप में कार्य करने वाले स्कूल और कॉलेज 19 अप्रैल को बंद रहेंगे.

ये भी पढ़िए- Shami Plant: ज्योतिषीय और औषधीय लाभों से भरपूर है ये पौधा, घर में किस दिशा में लगाएं?

 

Trending news