सभी राज्यों को CBI को दी गई सहमति वापस लेनी चाहिएः केसीआर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1329810

सभी राज्यों को CBI को दी गई सहमति वापस लेनी चाहिएः केसीआर

KCR in Bihar: तेलंगाना मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने कहा कि देश के सभी राज्यों को जांच के लिए CBI को दी गई सामान्य सहमति वापस ले लेनी चाहिए, क्योंकि पुलिस राज्य का विषय है. 

सभी राज्यों को CBI को दी गई सहमति वापस लेनी चाहिएः केसीआर

पटनाः KCR in Bihar: दक्षिण भारत के कद्दावर नेता और तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने कल पटना का दौरा किया. इस दौरान केसीआर ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की. जिसके बाद बिहार में 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक हलचल तेज हो गयी है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने केंद्र सरकार द्वारा संघीय जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग की पृष्ठभूमि में बुधवार को कहा कि देश के सभी राज्यों को जांच के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को दी गई सामान्य सहमति वापस लेनी चाहिए.

'पुलिस राज्य का विषय' 
पटना में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने आरोप लगाया कि ‘केंद्र सरकार द्वारा सीबीआई सहित सभी केंद्रीय जांच एजेंसियों का देश में भाजपा के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बनाने के लिए दुरुपयोग किया जा रहा है. यह अब रुकना चाहिए और सभी राज्य सरकारों को सीबीआई को दी गई अपनी सहमति वापस लेनी चाहिए, क्योंकि पुलिस राज्य का विषय है.’ 

जांच के लिए राज्य सरकार की सहमति की आवश्यकता
बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन के कई नेताओं का आरोप है कि केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ‘राजनीतिक उद्देश्यों’ के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है. वे सीबीआई से सहमति वापस लेने की मांग कर रहे हैं. दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम 1946 की धारा छह के अनुसार सीबीआई को किसी मामले की जांच करने के लिए संबंधित राज्य सरकारों से सहमति की आवश्यकता होती है.

पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब और मेघालय सहित नौ राज्यों ने सीबीआई को दी गई सामान्य सहमति पहले ही वापस ले ली है. इन राज्यों की सरकारों को कहना है कि पुलिस राज्यों का मामला है और राज्यों में जांच के लिए सीबीआई को राज्य सरकार से अनुमति लेनी जरूरी है. केसीआर ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जितने भी विपक्षी दल है सभी को एकजुट होकर बीजेपी मुक्त भारत के लिए काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत में आजादी के 75 साल बाद भी इतनी सारी समस्याएं हैं.
(इनपुट-भाषा)

यह भी पढ़े- नीतीश-केसीआर की मुलाकात पर सुशील मोदी बोले-दो दिवास्वप्न देखने वालों का मिलन

Trending news