Tri Colour: तिरंगे के तीन रंगों का क्या है ज्योतिष कनेक्शन जानते हैं आप?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1817840

Tri Colour: तिरंगे के तीन रंगों का क्या है ज्योतिष कनेक्शन जानते हैं आप?

भारत 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाएगा और लाल किले के प्राचीर से तिरंगा फहराया जाएगा तो क्या आप इस बारे में जान रहे होंगे की तिरंगे में जो तीन कलर हैं उसका ज्योतिष कनेक्शन क्या है?

(फाइल फोटो)

Tri Colour: भारत 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाएगा और लाल किले के प्राचीर से तिरंगा फहराया जाएगा तो क्या आप इस बारे में जान रहे होंगे की तिरंगे में जो तीन कलर हैं उसका ज्योतिष कनेक्शन क्या है? वैसे तो हम सभी जानते हैं कि तिरंगे के तीन कलर हमारे पराक्रम, शांति, हरियाली, समृद्धि और खुशहाली का प्रतीक है लेकिन क्या इसका कोई ज्योतिष कनेक्शन भी है क्या इस बारे में हम आपको बताएंगे. 

ज्योतिष के अनुसार तिरंगे के इन तीन रंगों को तीन अलग-अलग ग्रहों का प्रतिनिधि करनेवाला माना गया है. ऐसे में तिरंगे का केसरिया रंग जहां हमारे पराक्रम या शक्ति का प्रतीक है. वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इसका संबंध ग्रहों के राजा सूर्यदेव से है. जिन्हें तेज, ऊर्जा, आत्म विश्वास और आत्मा का कारक माना जाता है. यह किसी भी इंसान की आत्मनिर्भरता को भी दर्शाता है. यह रंग लोकतंत्र की मजबूती को भी दर्शाता है. इस रंग का संबंध गुरु ग्रह से भी माना गया है. यह धर्म और त्याग का भी प्रतीक है. 

ये भी पढ़ें- इन राशियों वाली लड़कियां होती हैं वफादार, नहीं छोड़ती अपने पार्टनर का साथ

वहीं सफेद रंग जिसे सम्मान और शांति का प्रतीक माना गया है. उसका संबंध चंद्रम से ज्योतिष के हिसाब से बताया गया है. वहीं शुक्र ग्रह से भी इसका संबंध है. यह प्रेम और शांति का संदेश देता है. 

ये भी पढ़ें- Astro Tips: कैसा भी हो कर्ज या कोई भी हो बड़ी समस्या, करें ऐसा प्रयोग मिलेगा समाधान!

वहीं तिरंगे का हरा रंग ज्योतिष के हिसाब से बुध ग्रह से संबंध रखता है. यह राष्ट्र की सफलता को दर्शाता है. वहीं इसमें मौजूद नीले रंग के चक्र का सीधा संबंध शनि से है. इसे जनता और न्याय का कारक माना गया है. 

Trending news