नीतीश कैबिनेट में 12 प्रस्ताव पास, DMCH में बनेगा 2100 बेड वाला अस्पताल, विधायकों का फंड बढ़ा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1736577

नीतीश कैबिनेट में 12 प्रस्ताव पास, DMCH में बनेगा 2100 बेड वाला अस्पताल, विधायकों का फंड बढ़ा

Nitish Cabinet: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज बिहार कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में कुल 12 एजेंडों पर मुहर लगी हैं. कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने इस बैठक के बारे में विस्तार से जानकारी दी है.

नीतीश कैबिनेट में 12 प्रस्ताव पास, DMCH में बनेगा 2100 बेड वाला अस्पताल, विधायकों का फंड बढ़ा

पटना:Nitish Cabinet: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज बिहार कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में कुल 12 एजेंडों पर मुहर लगी हैं. कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने इस बैठक के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. दरभंगा में केन्द्र के द्वारा एम्स बनाने से इनकार किए जाने के चौबीस घंटे के भीतर बिहार सरकार ने डीएमसीएच को 2500 बेड का हॉस्पिटल बनाने का फैसला लिया है. नीतीश कैबिनेट ने 400 बेड के हॉस्पिटल को दो हजार पांच सौ बेड किए जाने का फैसला लिया है, साथ चुनावी वर्ष के पहले विधायकों को मिलने वाला विधायक फंड की राशि में इजाफा किया है. तीन करोड़ रुपए की राशि को बढ़ाकर चार करोड़ किया गया है.

नीतीश कैबिनेट में दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में 3,115 करोड़ खर्च करने का निर्णय लिया गया है. करीब 2,500 बेड का अस्पताल होगा, एम्स नहीं बनाए जाने के केंद्र के निर्णय के बाद बिहार सरकार का फैसला सामने आया है. इस हॉस्पिटल को अपग्रेड किया जा रहा है. मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में इसका निर्णय लिया गया है. इससे नॉर्थ बिहार के लोगों को फायदा मिलेगा. फिलहाल, 569 करोड़ की लागत से 400 बेड का अस्पताल निर्माणाधीन, शेष 2100 बेड वाले उपकरणों सहित अस्पताल भवन के निर्माण होगा. कुल लागत 2546.41 करोड़ रुपये प्राक्कलित किया गया है. कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है, इससे पूरे उत्तर बिहार के साथ-साथ सीमावर्ती राज्य के अन्य जिलों से भी आने वाले मरीजों को सुविधाजनक एवं समुचित इलाज मिल सकेगा।

वहीं बिहार सरकार ने विधायक फंड की राशि में भारी इजाफा किया है, चालू वित्तीय वर्ष से हर विधायकों को सालाना चार करोड़ रुपए विकास कार्य के लिए दिए जाएंगे, तीन करोड़ रुपए की राशि को बढ़ाकर चार करोड़ की गई है, राशि इजाफा पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. कैबिनेट अपर मुख्य सचिव डॉ.एस सिद्धार्थ उन्होंने कहा है विधायक फंड रिलीज में बदलाव किया गया है. सीएम क्षेत्र विकास योजना के गाइडलाइन में संशोधन किया गया है. वित्तीय वर्ष 2023-24 में अतिरिक्त राशि दी गई है. 318 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राशि की स्वीकृति दी गई है. प्रौद्योगिकी विभाग विभाग का नाम बदला गया, कैबिनेट अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने बताया कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग का नाम बदल गया है, नया नाम विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग होगा.

इनपुट- शिवम

ये भी पढ़ें- NEET Result 2023 Live: आने ही वाला है नीट यूजी का रिजल्ट, जानें कैसे करेंगे चेक

Trending news