Astro News: इस दिशा में मुंह करके महिलाओं को नहीं लगाना चाहिए सिंदूर, वरना हो जाएगा अनर्थ!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2003791

Astro News: इस दिशा में मुंह करके महिलाओं को नहीं लगाना चाहिए सिंदूर, वरना हो जाएगा अनर्थ!

शादी के बाद महिलाओं के लिए सुहाग की निशानियों में सबसे ज्यादा खास सिंदूर को माना गया है. महिला के मांग में चमकता सिंदूर उसके सौभाग्यशाली होने को दर्शाता है. सुहागन महिलाओं के लिए मंगलसूत्र और सिंदूर का खास महत्व है.

फाइल फोटो

Astro News: शादी के बाद महिलाओं के लिए सुहाग की निशानियों में सबसे ज्यादा खास सिंदूर को माना गया है. महिला के मांग में चमकता सिंदूर उसके सौभाग्यशाली होने को दर्शाता है. सुहागन महिलाओं के लिए मंगलसूत्र और सिंदूर का खास महत्व है. शास्त्रों के अनुसार महिलाएं जहां माथे के बीचोंबीच सिंदुर लगाती हैं उस भाग को महिला की सुरक्षा और उनके मन की शांति का स्थल माना गया है. ऐसे में इस जगह सिंदूर लगाने का विधान शास्त्रों में है. 

ये भी पढ़ें- Grah Gochar: क्या है कुल दीपक राजयोग? 2024 में इन राशियों को मिलेगा इसका अपार लाभ

यह पति को किसी भी दुर्घटना और किसी भी तरह के अशुभ प्रभावों से बचाने वाला होता है. ऐसे में महिला जब अपनी मांग खुद से भरती हैं तो उन्हें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इससे उनके वैवाहिक जीवन में खूब खुशियां आती है और उनके जीवन की सारी परेशानियां समाप्त हो जाती हैं. 

ऐसे में शास्त्रों में बताया गया है कि महिलाओं को ऐसी डिब्बी में सिंदूर को रखना चाहिए जो कहीं से टूटा या खंडित ना हो. नहीं तो यह आपके जीवन में परेशानी लाने वाला होगा. वहीं महिलाओं को इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए की जिस डिब्बी से वह सिंदूर लगाती हैं उससे किसी दूसरे को सिंदूर नहीं बांटना चाहिए. 

वहीं सिंदूर किसी भी हालत में महिला को दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके नहीं लगाना चाहिए. इससे उनके जीवन पर बुरा असर पड़ता है और उनके वैवाहिक जीवन में भी समस्याएं आती हैं. वहीं कभी भी महिलाओं को आड़ा-तिरछा या इधर-उधर सिंदूर नहीं लगाना चाहिए. यह भी जीवन को मुसीबतों से भर देगा. सिंदूर को बालों में लगाने के बाद छिपाना भी नहीं चाहिए इससे आपकी मान-प्रतिष्ठा की हानि होती है. 

सिंदूर लगाते समय महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनके सिर पर चुन्नी या साड़ी का पल्ला हो. खुली मांग को कभी नहीं भरना चाहिए. इससे सुख-सौभाग्य में कमी आती है. इसकी वजह से माता लक्ष्मी भी आपसे अरुष्ट हो सकती हैं.     

Trending news