बीरभूम: हिंसा प्रभावित गांव में जाते समय बीजेपी नेता नकवी गिरफ्तार
Advertisement

बीरभूम: हिंसा प्रभावित गांव में जाते समय बीजेपी नेता नकवी गिरफ्तार

बीरभूम जिले के हिंसा प्रभावित मकरा गांव में निषेधाज्ञा का उल्लंघन कर प्रवेश करने की कोशिश कर रहे भाजपा उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी को उनकी पार्टी के अन्य नेताओं के साथ गिरफ्तार कर लिया गया।

चौमंडलपुर (पश्चिम बंगाल) : बीरभूम जिले के हिंसा प्रभावित मकरा गांव में निषेधाज्ञा का उल्लंघन कर प्रवेश करने की कोशिश कर रहे भाजपा उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी को उनकी पार्टी के अन्य नेताओं के साथ गिरफ्तार कर लिया गया।

भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस सरकार पर ‘बर्बर ताकतों के जरिए विपक्ष पर रोक लगाने की कोशिश’ और मकरा की घटना को दबाने का आरोप लगाया। इस गांव में सोमावार को राजनीतिक झड़प में तीन लोगों की मौत हो गई थी।

पुलिस ने बताया कि भाजपा नेताओं को तब गिरफ्तार किया गया जब वे सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा का उल्लंघन कर गांव में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे। नकवी के साथ भाजपा के राज्य अध्यक्ष राहुल सिन्हा, पार्टी के सांसद कीर्ति आजाद और उदित राज को भी गिरफ्तार किया गया। ये सभी नकवी की अगुवाई वाली उस तीन सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं जिसे स्थिति का जायजा लेने के लिए पार्टी की तरफ से इस गांव में भेजा गया था।

नकवी और अन्य भाजपा नेताओं की पुलिस के साथ उस समय कहा सुनी हो गयी जब भाजपा नेता गांव में प्रवेश करने की अनुमति मांग रहे थे। पुलिस ने इन्हें रोक दिया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने जब पुलिस बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की तो पुलिस से उनकी हाथापाई हो गई। जब उन्होंने गांव में प्रवेश करने की कोशिश की तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। नकवी ने दावा किया कि पुलिसकर्मी जब उन्हें वाहन की ओर ले जा रहे थे तो उन्हें चोट आई।

पुलिस कार्रवाई की निंदा करते हुए नकवी ने कहा कि यह लोकतंत्र की हत्या है। तृणमूल कांग्रेस सरकार मकरा गांव में जो कुछ हुआ, उसे छिपाना चाहती है। यह शर्मनाक है। भाजपा नेता ने कहा कि बर्बर ताकतों का इस्तेमाल कर टीएमसी सरकार विपक्ष की आवाज को दबा रही है। उन्होंने कहा कि तृणमूल कांग्रेस जिस तरह की ऊर्जा विपक्षी दलों को बंगाल में प्रवेश से रोकने के लिए लगा रही है, यदि उस ऊर्जा का 10 प्रतिशत इस्तेमाल भी उसने बंगाल में काम कर रही राष्ट्र विरोधी ताकतों को रोकने के लिए किया होता तो यह देश और राज्य के लिए एक बड़ा काम होता।

भाजपा की केंद्रीय टीम के रवाना होने से पहले राज्य गृह विभाग की ओर से कोलकाता में भाजपा कार्यालय में एक संदेश भेजा गया। इसमें कहा गया कि गांव में और बीरभूम जिले के कुछ क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू है। इसलिए, उन्हें इसके मुताबिक ही अपनी यात्रा करनी चाहिए। हालांकि, नकवी ने अपना दौरा जारी रखने की बात कहते हुए कहा कि वह गिरफ्तारी से नहीं डरते। नकवी ने राज्य सरकार से कहा कि वह राष्ट्र विरोधी ताकतों से मजबूती से निपटे। उन्होंने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार आतंकवादियों और माफिया का पर्यायवाची है और वह राष्ट्रविरोधी ताकतों को आतंकी गतिविधियों के लिए बंगाल की जमीन का इस्तेमाल करने दे रही है। मीडिया की खबरों में किए जा रहे इस दावे के बारे में पूछे जाने पर कि बंगाल में सामने आया आतंकी मॉड्यूल बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना तथा विपक्ष की नेता खालिदा जिया की हत्या की योजना बना रहा था, नकवी ने कहा कि ये खबरें न सिर्फ राष्ट्र के लिए चिंता का विषय हैं, बल्कि इनसे राजनयिक रिश्तों संबंधी जटिलताएं भी जुड़ी हैं।

Trending news