राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित, आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा दिए जाने की मांग पर हंगामा
Advertisement

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित, आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा दिए जाने की मांग पर हंगामा

तेदेपा और वाईएसआर कांग्रेस के सदस्यों ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास नारेबाजी करते हुए आंध्र प्रदेश के लिए न्याय की मांग की.

राज्यसभा में हंगामा करते तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के सदस्य. (PTI/TV Grab/9 Feb, 2018)

नई दिल्ली: संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा में शुक्रवार (9 फरवरी) को आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे सदस्यों के हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई. जैसे ही सुबह सदन की कार्यवाही शुरू हुई, सभापति एम.वेंकैया नायडू ने विधायी कामकाज शुरू किया और सांसदों को शून्यकाल में मुद्दे उठाने को कहा. आंध्र प्रदेश से सांसद सभापति की आसंदी के समीप आ गए और नारेबाजी करने लगे. सांसद सी.एम.रमेश सहित गुस्साए सांसदों को 'हमें न्याय चाहिए' कहते सुना गया.

  1. आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा दिए जाने की मांग पर सांसदों का हंगामा.
  2. नायडू के आग्रह करने पर भी नहीं माने सांसद और जारी रहा विरोध.
  3. सांसद सी.एम.रमेश सहित गुस्साए सांसदों को 'हमें न्याय चाहिए' कहते सुना गया.

नायडू ने सदस्यों से अपनी-अपनी सीटों पर जाने का आग्रह किया, लेकिन उनका विरोध जारी रहा. नायडू ने कहा, "मैं इस तरह सदन का संचालन नहीं कर सकता. मैं शून्यकाल और विरोधों को एक साथ जारी नहीं रख सकता. यह तरीका नहीं है. अपनी-अपनी सीटों पर जाएं. आप सदन की गरिमा कम कर रहे हैं."

राज्यसभा में हंगामा, नायडू आंध्र विशेष दर्जा मुद्दा सुलझाने में नाकाम 

तृणमूल कांग्रेस के सदस्य डेरेक ओब्रायन ने सभापति से शून्यकाल जारी रखने का आग्रह करते हुए कहा कि सदस्य अपने मुद्दों को उठाने का इंतजार कर रहे हैं. नायडू ने कहा कि वह हंगामे के बीच सदन का संचालन नहीं कर सकते और इसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. इससे पहले, तेदेपा और वाईएसआर कांग्रेस के सदस्यों ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास नारेबाजी करते हुए आंध्र प्रदेश के लिए न्याय की मांग की.

लोकसभा दिनभर के लिए स्थगित, बजट सत्र का दूसरा चरण 5 मार्च से होगा शुरू

वहीं दूसरी ओर लोकसभा में आंध्र प्रदेश और कांग्रेस सांसदों के विरोध के बीच लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई. इसके साथ ही संसद के बजट सत्र का पहला चरण समाप्त हो गया. संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण पांच मार्च से शुरू होगा. सदन की कार्यवाही सुबह शुरू होने के कुछ ही मिनटों में दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी.

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग
जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) और युवाजन श्रमिक राइथु (वाईएसआर) कांग्रेस के सांसद लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के आसन के पास पहुंचकर आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करते हुए नारेबाजी करने लगे. महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी द्वारा सदन में पहले प्रश्न का जवाब देने के दौरान भी सांसदों ने नारेबाजी जारी रखी.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news