सेना में नौकरी का मौका गंवा सकते हैं 'आपत्तिजनक' टैटू रखने वाले उम्‍मीदवार
Advertisement

सेना में नौकरी का मौका गंवा सकते हैं 'आपत्तिजनक' टैटू रखने वाले उम्‍मीदवार

भारतीय सेना ने अब शरीर पर गुदे टैटू को लेकर काफी गंभीर रूप अख्तियार कर लिया है। ऐसा इसलिए कि सेना ने कमिशन्‍ड अधिकारियों के चयन के दौरान 'आपत्तिजनक' टैटू वाले उम्मीदवारों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने का फैसला किया है।

फाइल फोटो: (प्रतीकात्‍मक तौर पर)

नई दिल्‍ली : भारतीय सेना ने अब शरीर पर गुदे टैटू को लेकर काफी गंभीर रूप अख्तियार कर लिया है। ऐसा इसलिए कि सेना ने कमिशन्‍ड अधिकारियों के चयन के दौरान 'आपत्तिजनक' टैटू वाले उम्मीदवारों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने का फैसला किया है।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, सेना के अधिकारियों ने एक नई नीति स्‍वीकृत की है। इसके अनुसार, कमिशन्‍ड अधिकारी के इंटरव्यू के लिए आने वाले उम्मीदवारों को अलग से एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें उन्हें अपने शरीर पर मौजूद हर टैटू की जानकारी बतानी होगी। सेना ने एक निश्चित मापदंड तय किए हैं और सेलेक्‍शन बोर्ड इन गाइडलाइनों के आधार पर ही टैटू को अनुमति देगा। यदि किसी उम्मीदवार के शरीर पर तय मानकों के अनुरुप टैटू गुदा हुआ होगा और चयन बोर्ड द्वारा उम्‍मीदवार को पास कर दिया जाएगा, तो उम्मीदवार को हलफनामा देना होगा कि वह ट्रेनिंग पर जाने से पहले और टैटू नहीं बनवाएगा।

सेना ने जुलाई 2012 में ही जवानों की भर्ती में शरीर पर दिखने वाले टैटू को लेकर नियम तय कर दिए थे। मगर, कमीशन्‍ड अधिकारियों के चयन पर यह नियम लागू नहीं होते थे। अधिकारी अब सेना में अधिकारियों के चयन के लिए भी स्‍पष्‍ट नीति लाए हैं। जिन उम्मीदवारों के शरीर पर आपत्तिजनक टैटू हुए, उनकी उम्मीदवारी पांच दिनों तक चलने वाली अधिकारियों के चयन की प्रक्रिया के पहले चरण में खारिज कर दी जाएगी। सेना ने जून से इस नए नियम को लागू किया है।

इसके अलावा, उम्‍मीदवारों को अब एक एफिडेविट देना होगा, जिसमें इस बात का जिक्र करना होगा कि प्री कमीशनिंग ट्रेनिंग पर जाने से पहले शरीर पर कोई अन्‍य टैटू नहीं होगा।

Trending news