रसोई गैस उपभोक्ताओं को नकद सब्सिडी देने से दुरुपयोग रुका है : मोदी
Advertisement

रसोई गैस उपभोक्ताओं को नकद सब्सिडी देने से दुरुपयोग रुका है : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि रसोई गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को बाजार मूल्य से कम भाव पर सिलेंडर देने के बजाए नकद सहायता देने की महत्वपूर्ण योजना से सब्सिडी दुरुपयोग रूका है जिससे करोड़ों रुपये की बचत हुई है।

रसोई गैस उपभोक्ताओं को नकद सब्सिडी देने से दुरुपयोग रुका है : मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि रसोई गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को बाजार मूल्य से कम भाव पर सिलेंडर देने के बजाए नकद सहायता देने की महत्वपूर्ण योजना से सब्सिडी दुरुपयोग रूका है जिससे करोड़ों रुपये की बचत हुई है।

आईटी कंपनियों के संगठन नासकॉम के एक कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से एलपीजी सिलेंडर के वास्तविक इस्तेमालकर्ताओं को सब्सिडी पहुंचाने में मदद मिली है। उन्होंने कहा, ‘‘मेरा अनुमान है कि करीब 10 प्रतिशत नुकसान अथवा दुरुपयोग रुका है जिससे करोड़ों रुपये की बचत हुई है।’’ देश में इस साल एक जनवरी से एलपीजी ग्राहकों को उनके बैंक खाते में सीधे नकद सब्सिडी दी जा रही है जिसका उपयोग वे बाजार भाव पर एलपीजी सिलेंडर खरीदने में कर सकते हैं।

इससे पहले, सरकार तेल कंपनियों को सब्सिडी देती थी जो बदले में उपभोक्ताओं को सस्ते में एलपीजी सिलेंडर बेचती थी। चूंकि घरों में इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम उसके बाजार भाव से काफी कम होता इसलिये होटल और रेस्तरां जैसे वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में इसका इस्तेमाल होता है जिससे सब्सिडी का दुरुपयोग को ऐसे सिलेंडर की कालाबाजारी होती है।

एलपीजी सब्सिडी देने की प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना यानी ‘पहल’ के तहत देश के 15.3 करोड़ एलपीजी ग्राहकों में से 75 प्रतिशत ग्राहक आ गये हैं। इस प्रकार से यह चीन, मैक्सिको और ब्राजील जैसे देशों में चल रहे इस प्रकार के कार्यक्रम के मुकाबले दुनिया का सबसे बड़ा नकद अंतरण कार्यक्रम बन गया है। पहल कार्यक्रम में घरेलू एलपीजी सिलेंडर बाजार मूल्य पर बेचे जाते हैं और सरकार उपभोक्ताओं को सब्सिडी नकदी के रूप में उनके बैंक खाते में पहुंचाती है।

Trending news