गुवाहाटी और शिलांग समेत नॉर्थईस्ट में क्रिसमस की तैयारियों की धूम
Advertisement
trendingNow1481069

गुवाहाटी और शिलांग समेत नॉर्थईस्ट में क्रिसमस की तैयारियों की धूम

नॉर्थईस्ट के सभी राज्यों के राजधानियों गुवाहाटी, शिलांग, कोहिमा, आइजोल और ईटानगर के चर्चो (गिरजाघरों) को दुल्हन की तरह सजाया गया है.

 क्रिसमस प्री-सेलिब्रेशन केरोल के गीतों के साथ बच्चे और बड़े केक काटकर एक साथ मना रहे हैं.

गुवाहाटी (अंजनील कश्यप): नॉर्थईस्ट में क्रिसमस हर साल बेहद भव्यता के साथ मनाई जाती है. ईसाई धर्मावलंबी हर साल की तरह गुवाहाटी में इस बार भी क्रिसमस की तैयारियों में जुटे हैं. इस फेस्टिवल को लेकर सबसे ज्यादा लड़कियों के चेहरे पर खुशियां नज़र आ रही हैं. शॉपिंग करने, केक बनाने और मौज-मस्ती के लिए सभी ने अभी से प्लानिंग भी शुरू कर दी है.

मेघालय की राजधानी शिलांग में क्रिसमस की तैयारी सबसे सुंदर और बड़े पैमाने पर होती है. मेघालय के अलावा नागालैंड की राजधानी कोहिमा, मिजोरम की राजधानी आइजोल  और अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में भी ईसाई बहुल क्षेत्र होने के कारण क्रिसमस की तैयारियों में लोग अभी से ही जुटे हुए हैं और क्रिसमस प्री-सेलिब्रेशन केरोल के गीतों के साथ बच्चे और बड़े केक काटकर एक साथ मना रहे हैं.

fallback

नॉर्थईस्ट के सभी राज्यों के राजधानियों गुवाहाटी, शिलांग, कोहिमा, आइजोल और ईटानगर के चर्चो (गिरजाघरों) को दुल्हन की तरह सजाया गया है. जगमगाते रोशनियों से गिरजाघरों की खूबसूरती में चार चांद लग गए हैं. लोग गिरजाघरो में प्रे करने जा रहे हैं. चर्चो में ईसा मसीह के जन्म के समय के घोड़ों के अस्तबल के दृश्यों, मदर मरियम को मूर्तियों के माध्यम से दर्शाया गया है.    

बाज़ारों में क्रिसमस का रौनक छाई हुई है. तरह तरह के रंग-बिरंगे गुब्बारे, स्टार और क्रिसमस ट्री से बाज़ारों के दुकान भर गए हैं. लोग रुक-रुककर दुकानों के बढ़ते रौनक को एक नजर भर देखने से भी नहीं चूक रहे हैं. गुवाहाटी, शिलांग के बाज़ारों में क्रिसमस की चहल पहल और खरीदारी में जुटे लोग मौसम के अचानक ख़राब होने के बावजूद भी जोश में कहीं कोई कमी नहीं देखी जा रही है.   

बच्चों को खासकर सांता क्लॉस के गिफ्टों के साथ आने का इंतज़ार है. तो वहीं गुवाहाटी में जॉब के लिए रह रही शिलांग में रहने वाली माला रीना माला ने ज़ी मीडिया से क्रिसमस की तैयारियों पर बात की और जिंगल्स गाकर हमें सुनाईं.

fallback
शिलांग की निवासी माला रीना माला.

क्रिसमस की तैयारियों को लेकर माला रीना माला रोमांचित हो उठती हैं. वे अपने परिवार व दोस्तों के संग शिलांग में क्रिसमस मनाने को लेकर अभी से घर के सभी छोटे बड़ों और दोस्तों के लिए गिफ्ट की खरीदारी में बिजी हैं.

Trending news