उत्तर भारत में शीत लहर जारी, यूपी में कुछ जिलों का पारा दो डिग्री से भी नीचे
Advertisement
trendingNow1363711

उत्तर भारत में शीत लहर जारी, यूपी में कुछ जिलों का पारा दो डिग्री से भी नीचे

मुजफ्फरनगर और शामली जिलों में भीषण शीतलहर की वजह से दो लोगों के मरने की खबर है. वहीं राजस्थान के सीकर के रानोली थाना क्षेत्र के पलसाना कस्बे में ठंड के कारण एक व्यक्ति के मरने की सूचना मिली है.

उत्तर भारत में जारी है कड़ाके की ठंड (फाइल फोटो)

लखनऊ:  उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी है. कश्मीर,उत्तर-प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा, में शीत लहर जारी है. उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही. उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड जारी है. राज्य के कुछ जिलों में तो पारा दो डिग्री से भी नीचे चला गया है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में नजीबाबाद सबसे ठंडा रहा और वहां पारा एक प्वाइंट सात डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से पांच डिग्री कम था. वहीं सुल्तानपुर और खीरी में तापमान एक प्वाइंट आठ डिग्री रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से छह से सात डिग्री कम है. 

  1. उत्तर भारत में पड़ रही है कड़ाके की ठंड
  2. यूपी के मुजफ्फरनगर और शामली में ठंड से दो लोगों की मौत की खबर
  3. राजस्थान के सीकर में एक शख्स की ठंड से मौत की खबर

लखनऊ भी ठंड की चपेट में
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश की राजधानी लखनऊ भी ठंड की चपेट में थी लेकिन दोपहर बाद धूप खिल जाने से कुछ राहत मिली . लखनऊ में न्यूनतम तापमान पांच प्वाइंट पांच डिग्री रहा जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है. प्रदेश के कई जिलों में तापमान तीन से चार डिग्री के बीच रहा .

मुजफ्फरनगर और शामली में दो लोगों की मौत
मुजफ्फरनगर और शामली जिलों में भीषण शीतलहर की वजह से दो लोगों के मरने की खबर है. प्रशासन की तरफ से यह जानकारी दी गई. जिला मुख्यालय द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया कि वाजिदपुर गांव में 42 वर्षीय प्रीतम सिंह कल ठंड की वजह से अपने घर में गिर गये. उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में ठंड से 44 की मौत, केजरीवाल ने कहा- LG के निकम्मे अधिकारी जिम्मेदार

एक अन्य घटना में रविवार शाम शामली जिले के कांधला कस्बे में खराब मौसम के चलते प्रेम लता (65) की मौत हो गई. ठंड के हालात को देखते हुए मुजफ्फरनगर और शामली में जिला प्रशासन ने स्कूलों को नौ जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है. इससे पहले पांच जनवरी को भी दोनों जिलों में ठंड की वजह से पांच लोगों की मौत हो गई थी. मौसम विभाग ने कल कुछ इलाकों में घने से बेहद घने कोहरे का अनुमान व्यक्त किया था.

राजस्थान में सर्दी का सितम जारी, सीकर में ठंड से एक व्यक्ति की मौत
राजस्थान के कई स्थानों में न्यूनतम तापमान में रविवार के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई. फतेहपुर शेखावटी स्थित कृषि अनुसंधान केन्द्र पर न्यूनतम तापमान माइनस 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सीकर के रानोली थाना क्षेत्र के पलसाना कस्बे में ठंड के कारण एक व्यक्ति के मरने की सूचना मिली है. पुलिस के अनुसार जुराठडा गांव निवासी भागीरथ सिंह का शव पलसाना बस स्टैंड पर मिला था. उन्होंने ठंड के चलते सिंह की मौत की आशंका जतायी है. मृतक के शव को पोस्टमॉर्टम के लिये पलसाना अस्पताल भेजा गया है.

फतेहपुर शेखावाटी स्थित कृषि अनुसंधान केंद्र पर रविवार सुबह न्यूनतम तापमान माइनस 1.8 डिग्री दर्ज किया गया. तापमान के जमाव बिन्दु से नीचे चले जाने के कारण फतेहपुर शेखावाटी इलाके के खेतों में फसलों पर बर्फ जम गई. तापमान के गिरने से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है और सर्दी से बचने के लिए लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है.

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार माउंट आबू में न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु यानी शून्य डिग्री सेल्सियस, अलवर में 0.4 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 0.5 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 1.1 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 2.7 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 3.7 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 4.5 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 5.5 डिग्री सेल्सियस, ऐरनपुरा रोड में 6.3 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 7.5 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 7.6 डिग्री सेल्सियस, सवाईमाधोपुर में 7.8 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में आठ डिग्री सेल्सियस, कोटा में 8.3, बूंदी में नौ डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 9.2 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 9.3 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उन्होंने बताया कि अलवर, सीकर, चूरू, श्रीगंगानगर में शीतलहर का प्रकोप रहा. वहीं प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान अलवर, सीकर, चूरू, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में पाला पड़ने की आशंका जताई है.

कश्मीर में पड़ रही है जबरदस्त ठंड
कश्मीर में धूप खिलने से सोमवार को घाटी में लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत मिली लेकिन करगिल में ठंड का कहर पहले की तरह ही जारी रहा जहां न्यूनतम तामपान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे पहुंच गया. मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि करगिल में रविवार को न्यूनतम तापमान माइन्स 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में अभी तक की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई जहां न्यूनतम तापमान माइन्स 6.1 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि धूप खिलने से लोगों को ठंड से थोड़ी राहत भी मिली.

बहरहाल, दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में न्यूनतम तापमान माइन्स 5.8 डिग्री सेल्सियस और निकटवर्ती कोकरनाग में न्यूनतम तापमान माइन्स 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान माइन्स 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तर कश्मीर के मशहूर स्की रिजोर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान माइन्स 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा. पहलगाम में न्यूनतम तापमान माइन्स 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारी ने बताया कि लद्दाख के लेह में न्यूनतम तापमान माइन्स 16.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम में लेह का अभी तक का न्यूनतम तापमान है.

fallback
दिल्ली में यमुना नदी के पुल पर धुंध के चलते वाहन रेंगते दिखाई दिए. (फोटोः प्रतीक शेखर/ नवीन कुमार)

कश्मीर में 40 दिन का ‘चिल्लई कलां’ चल रहा है जिसमें भीषण सर्दी पड़ती है. इस दौरान बर्फबारी की संभावना बढ़ जाती है और तापमान में भी काफी गिरावट होती है. यह 31 जनवरी को खत्म होता है. इसके बाद 20 दिन का ‘चिल्लई खुर्द’ और उसके बाद 10 दिन को ‘चिल्लई बच्चा’ शुरू होगा. मौसम विज्ञान विभाग कार्यालय ने अगले सप्ताह मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है.

भागलपुर, पूर्णिया में शीत लहर की संभावना
​बिहार के पूर्णिया जिले में सोमवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 1.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जाने के साथ ही मौसम विभाग ने भागलपुर और पूर्णिया जिलों में शीत लहर की संभावना व्यक्त की है. पटना स्थित मौसम विभाग कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया में आज न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.6, 4.1, 3.0 और 1.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया .

पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया में अधिकतम तापमान आज क्रमश: 17.8, 21.7, 16.8 तथा 18.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया . मौसम विभाग के अनुसार आज भागलपुर और सुपौल में जहां ठंड भरा दिन रहा, वहीं छपरा, फारबिसगंज और मुजफ्फरपुर में सबसे अधिक ठंड महसूस की गयी .

मौसम विभाग के अगले 24 घंटे के पूर्वानुमान के अनुसार पटना और गया में आमतौर पर सुबह में धुंध और कोहरा छाये रहने के बाद आसमान के साफ होने तथा भागलपुर और पूर्णिया में मध्य रात्रि से सुबह तक घना कोहरा छाये रहने तथा शीतलहर चलने की संभावना व्यक्त की गयी है .

पंजाब, हरियाणा में शीत लहर जारी, कोहरे में कमी
पंजाब एवं हरियाणा में सोमवार को भी शीत लहर का कहर जारी रहा और यहां इस दौरान कई स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु के करीब दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, "हरियाणा के नारनौल और पंजाब के आदमपुर में सोमवार को क्रमश: 0.5 डिग्री और 0.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।" यहां हालांकि कुछ जगहों पर लोगों को कोहरे के प्रकोप से निजात मिली। कुछ दिनों से पूरे क्षेत्र में घना कोहरा छाया हुआ था। क्षेत्र में शीत लहर का दौर जारी रहने के बावजूद लोगों ने यहां धूप का आनंद उठाया।

यहां न्यूनतम तापमान अधिकांश जगहों पर 0.5 डिग्री से चार डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। हरियाणा सरकार ने रविवार को घोषणा की थी कि ठंड की स्थिति को देखते हुए राज्य में स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे। पंजाब में सिखों के पवित्र शहर अमृतसर में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस और लुधियाना में 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news