हार से बदली पीएम मोदी के चेहरे की रंगत, 2019 में फंस जाएंगे : राहुल गांधी
Advertisement

हार से बदली पीएम मोदी के चेहरे की रंगत, 2019 में फंस जाएंगे : राहुल गांधी

कांग्रेस के महाअधिवेशन में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने संगठन में बदलाव के संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि चुनावों में जमीनी कार्यकर्ता को टिकट दिया जाएगा.

कांग्रेस के महाअधिवेशन में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर खुलकर हमला बोला

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार (18 मार्च) को नई दिल्ली में कांग्रेस के महाअधिवेशन में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार और बीजेपी पर खुलकर हमला किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश की आवाज है और बीजेपी एक संगठन की आवाज है. बीजेपी के राज में देश का युवा और किसान का सबसे ज्यादा शोषण हुआ है. उन्होंने कहा कि सरकार को  बने 4 साल हो गए, लेकिन केवल जुमलों के अलावा किसी और का विकास नहीं हुआ. कांग्रेस के 84वें महाधिवेशन में देश के कोने-कोने से पार्टी कार्यकर्ता और नेताओं ने शिरकत की.

  1. कांग्रेस के 84वें महाधिवेशन का आयोजन दिल्ली में
  2. समापान भाषण में राहुल ने किया BJP पर हमला
  3. RSS देश में अपना संविधान लागू करना चाहता है

राहुल गांधी ने कहा कि नफरत और हिंसा कांग्रेस के खून में ही नहीं है. नफरत क्या होती है, कांग्रेसी जानते ही नहीं है. हां, कांग्रेसी देश और जनता के लिए अपना बलिदान देना जरूर जाते हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी की राजनीति और उसका धर्म सिर्फ सत्ता को छीनने के लिए है. जबकि हम जनता के लिए खड़े होते हैं, उन्हीं के लिए लड़ते हैं. आप हमें मारो-पीटो, फिर भी हम नफरत नहीं करेंगे. कांग्रेस के नेताओं से जब कोई गलती होती है, तो वे सभी के सामने अपनी गलती स्वीकार करते हैं, लेकिन नरेंद्र मोदी ने देश को बर्बाद कर दिया, फिर भी वे अपनी गलती मानने को तैयार नहीं हैं.

संगठन को बदलने के संकेत
कांग्रेस अध्यक्ष ने अपने भाषण में संगठन में बदलाव के संकेत दिए. उन्होंने कहा कि इस देश में एक ही संगठन हैं और वह है हाथ वाला संगठन. यह हिंदुस्तान की शक्ति का संगठन है,जो देश में युवाओं को रोजगार दे सकता है, लेकिन इसके लिए इस संगठन को बदलना होगा. उन्होंने कहा कि पीछे की पंक्ति में खड़े कार्यकर्ताओं में ऊर्जा है, शक्ति है. लेकिन उनके और हमारे नेताओं के बीच में एक दीवार खड़ी है. इस दीवार को तोड़ना होगा. उन्होंने कहा कि चुनावों में जमीन पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं को टिकट दिया जाएगा. अब पैराशूट नेताओं को टिकट नहीं मिलेगा, आखिरी कार्यकर्ताओं को मौका मिलेगा.

fallback
कांग्रेस के 84वें महाअधिवेशन में पार्टी के सभी दिग्गज नेता जुटे

मंदिर की राजनीति पर तर्क
राहुल गांधी ने कहा कि गुजरात चुनाव के दौरान वह मंदिरों में दर्शन के लिए गए. इस पर खूब राजनीति हुई. उन्होंने कहा कि लोगों के पास मुद्दे नहीं है, इसलिए मंदिर में पूजा करना ही मुद्दा बना लिया. राहुल ने कहा, 'वह आज से नहीं कई सालों से मंदिर जाते रहे हैं. कांग्रेस देश के संविधान की इज्जत करती है और संघ देश के संविधान को खत्म करके केवल एक ही संविधान लागू करना चाहता है और वह है RSS का संविधान. उन्होंने कहा कि हम अपने संविधान की रक्षा के लिए खुद को न्यौछावर कर देंगे. 

fallback
तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कांग्रेस का महाअधिवेशन पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के भाषण के साथ समाप्त हुआ

किसानों की आय दोगुनी करने के दावे को बताया जुमला : मनमोहन सिंह

मीडिया पर बोलो हमला
उन्होंने कहा कि मीडिया कांग्रेस के बारे में खूब उल्टा-सीधा लिखती है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस इससे डरने वाली नहीं है, फिर भी कांग्रेस हमेशा मीडिया की रक्षा और अधिकारों के लिए उनके साथ है और रहेगी. राहुल ने कहा कि जब संघ वाले मीडिया पर हमला करेंगे, तब कांग्रेस ही उनके साथ खड़ी नजर आएगी.

कांग्रेस महा​धिवेशन में राहुल के साथ लगे 'प्रियंका गांधी जिन्दाबाद' के नारे, 'राहुल-प्रियंका बचा लो हिंदुस्तान हमारा'

मनमोहन सिंह ने भी बोला हमला
महाअधिवेशन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी अर्थव्यवस्था, आतंकवाद, रक्षा और विदेश नीति को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने देश के लोगों से दो करोड़ नौकरियों का वादा किया, लेकिन दो लाख लोगों को भी नौकरी नहीं मिली. 

Trending news